अमेरिकी हेल्थ एजेंसी सीडीसी ने बताया- कोरोना के 1000 पार्टिकल्स अंदर जाएंगे, तभी संक्रमित होंगे; सतह को छूने से गंभीर खतरा नहीं


  • पहले सीडीसी ने कहा था कि कोरोनावायरस दूषित सतहों को छूने से भी फैल सकता है
  • सीडीसी ने कहा- वेबसाइट पर यह बदलाव इंटरनल रिव्यू और टेस्टिंग के बाद किए गए हैं

दैनिक भास्कर

Jun 11, 2020, 10:43 AM IST

वॉशिंगटन. अमेरिकी स्वास्थ्य एजेंसी सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने कोरोनावायरस को लेकर कुछ नए अपडेट जारी किए हैं। सीडीसी वेबसाइट के मुताबिक कोरोनावायरस मुख्य रूप से इंसान से इंसान में फैलता है। यह संक्रमण किसी सतह को छूने से आसानी से नहीं हो सकता है। यह भी साफ किया है कि हमें किस सोर्स से ज्यादा खतरा नहीं है।

एजेंसी के मुताबिक, कोई भी दूषित सतह और संक्रमित जानवर वायरस फैलने का मुख्य जरिया नहीं लग रहे हैं। सीडीसी की प्रवक्ता क्रिस्टन नॉर्डलंड का कहना है कि यह बदलाव इंटरनल रिव्यू और टेस्टिंग के बाद किए गए हैं। 

आपको कैसे और कब संक्रमण का खतरा है, विजुअल के जरिए समझें-

  • पहले बताया था सतह से फैल सकता है वायरस

सीडीसी वेबसाइट के पुराने वर्जन में कहा गया था कि एक व्यक्ति वायरस युक्त सतह को छूने के बाद अपने नाक, मुंह को छूकर कोविड-19 का शिकार हो सकता है। हालांकि यह वायरस फैलने का मुख्य जरिया नहीं है, लेकिन हम इस वायरस के बारे में अभी और जानकारी जुटा रहे हैं। 

  • एक्सपर्ट्स ने बदलाव पर जताई चिंता

सीडीसी की वेबसाइट में बदलाव के बाद एक्सपर्ट्स चिंतित हैं। कोलंबिया यूनिवर्सिटी मेलमैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में वायरोलॉजिस्ट एंजेला रासमुसेन कहते हैं कि इस महामारी में एक परेशानी जो लगातार बनी रही वो है सरकार की तरफ से क्लियर मैसेजिंग की। वेबसाइट में बदलाव इस बात का उदाहरण है।



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply