आज ‘स्वामित्व योजना’ के तहत संपत्ति कार्ड लॉन्च करेंगे पीएम मोदी


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को 11 बजे ग्रामीण क्षेत्रों का सर्वेक्षण और बेहतर प्रौद्योगिकी वाले गांवों के क्षेत्रों में ‘स्वामित्व योजना’ के तहत संपत्ति कार्ड के वितरण का शुभारंभ करेंगे। ये कार्ड ग्रामीणों के घरों और आस-पास के क्षेत्रों की संपत्ति के शीर्षक की हार्ड कॉपी  हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, SVAMITVA योजना, जिसे अप्रैल में पीएम द्वारा शुरू की गई था, ग्रामीण जनता को वित्तीय संपत्ति के रूप में संपत्ति का उपयोग करने में सक्षम बनाती है।

पीएम मोदी इस योजना के लाभार्थियों में से कुछ के साथ बातचीत करेंगे, जिसमें लगभग 132,000 जमींदारों को कार्ड सौंपे जाएंगे। कार्यक्रम में केंद्रीय पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर मौजूद रहेंगे। पीएमओ के अनुसार, लाभार्थी उत्तर प्रदेश के 346, हरियाणा के 221, महाराष्ट्र के 100, मध्य प्रदेश के 44, उत्तराखंड के 50 और कर्नाटक के दो सहित कुल 763 गांवों के हैं।

महाराष्ट्र को छोड़कर सभी राज्यों के लाभार्थियों को एक दिन के भीतर संपत्ति कार्ड की भौतिक प्रतियां प्राप्त होंगी लेकिन चूंकि पश्चिमी राज्य में इन कार्डों की मामूली लागत वसूलने की व्यवस्था है, इसलिए वहां एक महीने का समय लगेगा। इस योजना को चरणबद्ध तरीके से पूरे देश में लागू किया जा रहा है। बयान में कहा गया है कि यह 2020 से 2024 तक 662,000 गांवों को कवर करेगा और ग्रामीणों द्वारा ऋण और अन्य वित्तीय लाभ लेने के लिए वित्तीय परिसंपत्ति के रूप में संपत्ति का उपयोग करने का मार्ग प्रशस्त करेगा। पीएमओ ने दावा किया कि लाखों ग्रामीण संपत्ति के मालिक अपनी तरह की पहली योजना से लाभान्वित होंगे जिसमें तकनीक का सबसे आधुनिक साधन शामिल है।



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply