एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड ने होम लोन की ब्याज दर में की कटौती


दैनिक भास्कर

Apr 23, 2020, 03:15 PM IST

नई दिल्ली. एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड ने होम लोन की ब्याज दर में कटौती की है। कंपनी के अनुसार सिबिल स्कोर 800 या उससे अधिक होने पर 7.5 प्रतिशत सालाना ब्याज पर लोन दिया जाएगा। यदि ग्राहक के पास LIC की प्रीमियम टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी है तो 10 बीपीएस यानी 7.40 प्रतिशत की दर पर पेशकाश की जाएगी। यह पॉलिसी लोन की रकम के बराबर होनी चाहिए। 

एचडीएफसी लिमिटेड ने भी घटाईं ब्याज दरें 
होम लोन मुहैया कराने वाली कंपनी एचडीएफसी लिमिटेड ने ब्याज दरों में कटौती की है। एचडीएफसी ने ब्याज दरों में 0.15 प्रतिशत या 15 बेसिस प्वाइंट की कटौती की है। यह कटौती 22 अप्रैल से लागू हो गई हैं। इस कदम से होम फाइनेंस कंपनी का होम लोन सस्‍ता होगा। इसका फायदा मौजूदा और नए ग्राहकों दोनों को मिलेगा। कंपनी ने जारी एक प्रेस बयान में कहा कि लोन की लागत में आ रही कमी को देखते हुए ब्याज दरों में कटौती का फैसला किया गया है। कंपनी ने होम लोन पर अपनी खुदरा प्रधान ऋण दर (आरपीएलआर) में 0.15 प्रतिशत की कटौती की है। कंपनी के मुताबिक वेतनभोगी तबके के लिये इस कटौती के बाद बयाज दरें 7.85 प्रतिशत से लेकर 8.15 प्रतिशत के दायरे में रहेंगी।

एचडीएफसी बैंक ने भी की थी कटौती
इससे पहले एचडीएफसी बैंक ने भी इस महीने की शुरुआत में ब्याज दर में 0.20 फीसद की कटौती की थी। बैंक ने एक दिन के लोन पर मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) को घटाकर 7.60 फीसद कर दिया है। वहीं, बैंक ने एक साल का MCLR 7.95 प्रतिशत तय किया है। वहीं, तीन साल के MCLR पर बैंक 8.15 फीसद की दर से ब्याज ले रहा है। 

एसबीआई ने अप्रैल पहले सप्ताह में घटाई थीं ब्याज दरें
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने भी अप्रैल के पहले सप्ताह में ब्याज दरों में कटौती की थी। एसबीआई ने विभिन्न अवधि के लिए MCLR में 0.35 फीसदी की कटौती की थी। एक साल अवधि के लिए MCLR सालाना 7.75 फीसदी से घटकर 7.40 फीसदी हो गया है।



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply