कटरा में बनेगा देश का पहला बस पोर्ट, होटल, मोबाइल चार्जिंग से लेकर वाई-फाई तक की होगी सुविधा


वैष्णों देवी के लाखों भक्तों के लिए खुश खबरी है। सरकार कटरा रेलवे स्टेशन के सामने एयरपोर्ट की तर्ज पर मॉर्डन बस पोर्ट बनाने जा रही है। बस पोर्ट में तीर्थ यात्रियों के लिए ठहरने के लिए बजट होटल, खाने के लिए बेहतरीन रेस्त्रां, मोबाइल चार्जिंग से लेकर वाई-फाई आदि की सुविधाएं होंगी। वहीं, बस, कार पार्किंग के अलावा ड्राइवर-कंडक्टर के विश्राम के लिए मोटल होंगे। देश का पहला कटरा मॉर्डन बस पोर्ट अगस्त 2022 तक बनकर तैयार हो जाएगा।

सड़क परिवहन मंत्रायल के सार्वजनिक उपक्रम राष्ट्रीय राजमार्ग एवं अवसंरचना विकास निगम लि. (एनएचआईडीसीएल) की ओर से कटरा मॉर्डन बस पोर्ट के लिए नियुक्त कंसल्टेंट ने फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार कर ली है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बस पोर्ट की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट दिसंबर तक बनकर तैयार हो जाएगी और नए साल से पोर्ट बनाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। बस पोर्ट एनएचएआईडीसीएल अपने पैसे से बनवा रहा है, लेकिन बेहतर सुविधाओं व रख रखाव के लिए इसका संचालन निजी ऑपरेटर करेंगे।

यह भी पढ़ें- वैष्णो देवी जाने के लिए कब से शुरू होगी वंदे भारत ट्रेन? मंत्री जितेंद्र सिंह ने दिया यह जवाब

अधिकारी ने बताया कि कटरा बस पोर्ट 30 एकड़ से अधिक भूमि पर बनाए जाएगा। और इसकी लागत पर 620 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। बस पोर्ट कटरा रेलवे स्टेशन के सामने महज 150 मीटर की दूरी पर होगा। जिससे सड़क परिवहन के अलावा ट्रेन से आने वाले तीर्थ यात्री भी बस पोर्ट की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। इसकी विशेषता यह होगी कि बस पोर्ट की कॉमर्शियल दुकानों में से 10 फीसदी स्थानीय एमएसएमई के लिए आरक्षित होंगी। जिससे प्रदेश के युवाओं को रोजगार मिल सके और क्षेत्रीय उद्यमियों के सूक्षम-लघु उद्योग को गति मिलेगी।

कुछ घंटों के लिए भी मिल सकेगा होटल
उपक्रम के अधिकारी ने बताया कि आम तीर्थ यात्रियो के लिए कटरा मॉर्डन बस पोर्ट में होटलों में कुछ घंटों के लिए ठहरने की व्यवस्था होगी। जहां तीर्थ यात्री को बाथरूम, टॉयलेट, लॉकर आदि की सुविधा मिलेंगी। उसे पूरे दिन का किराया नहीं देना होगा। बस पोर्ट पर वाईफाई की सुविधा होगी। ऑनलाइन बस की टिकट खरीद सकेंगे। पोर्ट में रियल टाइम बड़े-बड़े इलेक्ट्रानिक बोर्ड होंगे, जिसमें देशभर से आने-जाने वाली बसों की जानकारी मिल सकेगी। इसके अलावा शॉपिंग कॉपलेक्स, सिनेमा हॉल, एसी वेटिंग हॉल, बसों, कारों व मोटर साइकिल के लिए पृथक कार पार्किंग की सुविधाएं होंगी।



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply