क्या है आधार पीवीसी कार्ड? ये आपको कैसे और कहां मिल सकता है? वह सबकुछ, जो आपको जानना जरूरी है


  • Hindi News
  • Db original
  • Explainer
  • Aadhaar Card News Aadhaar PVC Card Update; Mobile Number Not Registered With UIDAI? How You Can Order All You Need To Know In Hindi

2 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने हाल ही में पीवीसी-बेस्ड आधार कार्ड जारी करने की पेशकश की। यह कार्ड कैरी करना आसान है और ये ड्यूरेबल होगा। इस पर कई सिक्योरिटी फीचर्स के साथ फोटोग्राफ और डेमोग्राफिक डिटेल्स के साथ डिजिटली साइन सिक्योर क्यूआर कोड होगा। UIDAI ने यह भी कहा है कि अगर आपका मोबाइल नंबर आधार के साथ रजिस्टर्ड नहीं है तो भी आप इसका ऑर्डर दे सकते हैं।

क्या अब सिर्फ इसी आधार कार्ड का इस्तेमाल करना अनिवार्य होगा?

नहीं, ऐसा बिल्कुल नहीं है। UIDAI ने साफ किया है कि उसने आम लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए समय-समय पर कई तरह के आधार जारी किए हैं, जैसे- ई-आधार, आधार लेटर, एम-आधार और आधार पीवीसी कार्ड। इनमें से किसी भी तरह का आधार आप अपनी सुविधा और उपलब्धता के मुताबिक इस्तेमाल कर सकते हैं। इनमें ऐसा नहीं है कि यह आधार चलेगा और वह नहीं। सभी एक जैसे ही हैं और पहचान के लिए सरकारी दस्तावेज के रूप में इस्तेमाल किए जा सकते हैं।

आधार पीवीसी कार्ड कैसे हासिल कर सकते हैं?

इसे UIDAI की वेबसाइट uidai.gov.in या resident.uidai.gov.in के जरिए ऑर्डर किया जा सकता है। इसके लिए आधार नंबर, वर्चुअल आईडी या एनरोलमेंट आईडी की जरूरत होगी और 50 रुपए भी चुकाने होंगे। आधार कार्ड स्पीड पोस्ट से निवासी को घर पर डिलीवर होगा।

10 पॉइंट्स में जानें कैसे करें आधार पीवीसी कार्ड का ऑर्डर?
1. सबसे पहले https://uidai.gov.in या https://resident.uidai.gov.in पर विजिट करें।
2. “Order Aadhaar Card” सर्विस पर क्लिक करें।
3. अपना 1. अंकों वाला आधार नंबर (UID) या 16 अंकों वाला वर्चुअल आइडेंटिफिकेशन नंबर (VID) या 28 अंकों वाला एनरोलमेंट आईडी दर्ज करें।
4. सिक्योरिटी कोड दर्ज करें।
5. ओटीपी हासिल करने के लिए रजिस्टर्ड नंबर का विकल्प चुनें। अगर मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है और वैकल्पिक नंबर उपलब्ध है तो वह दर्ज करें।
6. “Send OTP” पर क्लिक करें।
7. “Terms and Conditions” मंजूर होने पर टिक करें। (नोट: हाइपरलिंक पर क्लिक करें और डिटेल्स देखें)।
8. ओटीपी वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी करने “Submit” पर क्लिक करें।
9. इसके बाद “Make payment” पर क्लिक करते ही आप पेमेंट गेटवे पर सीधे पहुंच जाएंगे, जहां आपको क्रेडिट/डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग और यूपीआई के विकल्प मिलेंगे।
10. भुगतान सफल होने पर रिसिप्ट मिलेगी, जिस पर डिजिटल सिग्नेचर होंगे। एसएमएस पर सर्विस रिक्वेस्ट नंबर मिलेगा। आप इस नंबर के जरिए कार्ड डिलीवर होने तक प्रोसेस ट्रैक कर सकेंगे।



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply