गोपाल राय ने दिल्ली PWD पर लगाया 20 लाख रुपये का जुर्माना, जानिए इसकी वजह


दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने गुरुवार को दिल्ली सरकार के लोक निर्माण विभाग (PWD) पर बुराड़ी थाने के पास एक नाले के निर्माण के दौरान धूल नियंत्रण दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने पर 20 लाख रुपये का जुर्माना लगाने के आदेश दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार के सख्त निर्देशों के बावजूद एजेंसी धूल नियंत्रण के नियमों की धज्जियां उड़ा रही है। मैंने दिल्ली प्रदूषण कंट्रोल कमेटी (DPCC) को पीडब्ल्यूडी पर 20 लाख रुपये का जुर्माना लगाने के निर्देश जारी किए हैं।

मंत्री ने पीडब्ल्यूडी को धूल को उड़ने से रोकने के लिए हवा अवरोधक लगाना, जाल से धूल के टीले को ढंकना और पानी का छिड़काव करना जैसे कदम उठाने का निर्देश दिया है।

इसके साथ ही उन्होंने पीडब्ल्यूडी अधिकारियों को चेतावनी देते हुए कहा कि मैं फिर से एक निरीक्षण टीम भेजूंगा। यदि उचित उपाय नहीं किए गए तो हम फिर से 20 लाख रुपये का जुर्माना लगाएंगे। 

दिल्ली और उसके आस-पास के इलाकों में गुरुवार को धुंध की एक परत छाई रही और हवा की गुणवत्ता “बहुत खराब” स्तर तक पहुंच गई। दिल्ली में सुबह 11:10 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 315 का दर्ज कियागया । पिछली बार फरवरी में हवा की गुणवत्ता इतने खराब स्तर पर थी।

राय ने कहा कि दिल्ली सरकार प्रदूषण के स्तर को नीचे लाने के लिए सभी प्रयास कर रही है। इससे पहले फिक्की और उत्तरी दिल्ली नगर निगम (NDMC) पर भी 20-20 लाख का जुर्माना लगाया जा चुका है। 
 





Source link

Be the first to comment

Leave a Reply