चालू वित्त वर्ष में 25% तक गिर सकता है जेम्स एंड ज्वैलरी का निर्यात, अगले साल ग्रोथ की उम्मीद


  • Hindi News
  • Business
  • Gems And Jewellery Exports May Fall By 25% In Current Financial Year: GJEPC

नई दिल्ली8 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

पांच दिवसीय वर्चुअल इंडिया इंटरनेशनल ज्वैलरी शो का शनिवार को समापन हो गया।

  • वित्त वर्ष 2019-20 में 2.52 लाख करोड़ रुपए का निर्यात हुआ था
  • 5 दिवसीय वर्चुअल शो में करीब 10 हजार करोड़ रुपए का कारोबार हुआ

कोविड-19 के कारण वित्त वर्ष 2019-20 के मुकाबले चालू वित्त वर्ष (2020-21) में जेम्स एंड ज्वैलरी निर्यात में 20 से 25 फीसदी तक की गिरावट आ सकती है। यह बात शनिवार को जेम्स एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल ऑफ इंडिया (जीजेईपीसी) ने कही है।

अगले वित्त वर्ष में हो सकती है ग्रोथ: कोलिन शाह

पांच दिवसीय वर्चुअल इंडिया इंटरनेशनल ज्वैलरी शो के समापन पर वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए जीजेईपीसी के चेयरमैन कोलिन शाह ने कहा कि पिछले वित्त वर्ष के मुकाबले चालू वित्त वर्ष में निर्यात में कमी रहेगी। शाह ने कहा कि वित्त वर्ष 2021-22 में ग्रोथ हो सकती है। जीजेईपीसी के डाटा के मुताबिक, 2019-20 में 2.52 लाख करोड़ रुपए के जेम्स एंड ज्वैलरी का निर्यात हुआ है।

12 अक्टूबर को शुरू हुआ थी ज्वैलरी शो

कोरोना महामारी के कारण इस बार इंडिया इंटरनेशनल ज्वैलरी शो का आयोजन वर्चुअल तरीके से किया था। शो का शुभारंभ 12 अक्टूबर को हुआ था। इस शो में 330 से ज्यादा प्रदर्शक और 10 हजार से ज्यादा बायर्स ने हिस्सा लिया। शो के दौरान 9 हजार से ज्यादा मीटिंग हुईं। इस शो में अमेरिका, लंदन, यूएई, कतर, सिंगापुर, बांग्लादेश, नेपाल, ओमान, पाकिस्तान, हॉन्ग कॉन्ग, इटली, मिस्र, बेल्जियम, तुर्की, श्रीलंका समेत कई देशों के दर्शकों ने वर्चुअल तरीके से हिस्सा लिया।

करीब 10 हजार करोड़ रुपए का कारोबार

शाह ने कहा कि कोविड-19 के कारण जेम्स एंड ज्वैलरी कारोबारियों के सामने संकट पैदा हो गया था। ऐसे में यह वर्चुअल शो हमारी इंडस्ट्री के लिए काफी अहम था। शाह ने बताया कि इस शो के दौरान करीब 10 हजार करोड़ रुपए का कारोबार हुआ है।



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply