जूम को चुनौती देने के लिए गूगल Duo ने लॉन्च किए 4 नए फीचर; ग्रुप कॉल में 8 लोग शामिल हो सकेंगे, पहले से बेहतर वीडियो क्वालिटी मिलेगी


दैनिक भास्कर

Apr 23, 2020, 04:13 PM IST

नई दिल्ली. देशव्यापी लॉकडाउन में दोस्तों रिश्तेदारों और ऑफिस के साथियों से बात करने के लिए लोग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप का सहारा ले रहे हैं। इसमें समय जूम, गूगल डुओ के बीच तगड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है। जूम ऐप के 30 करोड़ एक्टिव यूजर्स हो चुके हैं तो गूगल डुओ के इस्तेमाल में काफी बढ़ोतरी हुई है। रिपोर्ट के मुताबिक, हर हफ्ते 1 करोड़ नए यूजर्स गूगल डुओ पर आ रहे हैं। अपना यूजर बेस बनाए रखने के लिए कंपनी ने कई देशों में कॉल मिनट को 10 गुना तक बढ़ दिया है। वहीं अन्य यूजर्स को लुभाने के लिए चार नए फीचर लॉन्च किए हैं।

बेहतर वीडियो क्वालिटी
सबसे बड़ा बदलाव वीडियो कॉल की क्वालिटी में देखने को मिला। कंपनी ने नया AV1 (AO मीडिया वीडियो 1) कोडेक तकनीक रोल आउट करना शुरू कर दिया है। कंपनी का दावा है कि कम बैंडविड्थ या लो नेटवर्क में भी ऐप में बेहतर वीडियो क्वालिटी मिलेगी।

कॉल में शामिल हो सकेंगे ज्यादा प्रतिभागी
अन्य कॉम्पिटीटर कंपनियां वीडियो कॉल में प्रतिभागियों की संख्या बढ़ाने पर काम कर रही है। मार्केट में इस डिमांड को देखते हुए गूगल डुओ ने भी एंड्रॉयड और आईओ डिवाइस पर यूजर्स की संख्या को 8 से बढ़ाकर 12 कर दिया है। कंपनी का कहना है कि इसे और बढ़ाने पर काम चल रहा है।

कॉल के दौरान फोटो खींच सकेंगे
गूगल ने कई नए फीचर पेश किए हैं, जिसमें ग्रुप कॉल के दौरान यूजर्स प्रतिभागियों के फोटो कैप्चर कर सकेंगे। इन फोटोज को अन्य प्रतिभागियों के साथ शेयर भी किया जा सकेगा। यह फीचर्स स्मार्टफोन, टैबलेट और क्रोमबुक समेत कई डिवाइस पर काम करेगा।

प्री-रिकॉर्ड वीडियो और वॉयस मैसेज
डुओ में पर्सनलाइज्ड वीडियो और वॉयस मैसेज भेजने की सुविधा भी मिलेगी, जिसे कॉल कनेक्ट नहीं होने पर भेजा जा सकेगा। इसके अलावा इसमें AR इफेक्ट भी अन्य यूजर्स के साथ साझा किए जा सकेंगे। ऐप स्टोरी सेव करने की सुविधा भी मिलेगी।

वॉट्सऐप पर अब 8 यूजर्स एक साथ कर सकेंगे ग्रुप कॉलिंग, कंपनी ने डबल की यूजर्स की लिमिट, फिलहाल बीटा वर्जन में मिलेगी सुविधा

विवादों में बाद भी जूम ऐप यूजर्स की संख्या 30 करोड़ यूजर्स हुई; अप्रैल की शुरुआत में 20 करोड़ थे, 50% की बढ़ोतरी



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply