टेंशन की कर देंगे छुट्टी ये 5 गजब के फूड्स, कूल रहने के लिए आप भी करें डाइट में शामिल


Anti-stress foods:आज के समय में शायद ही कोई व्यक्ति ऐसा होगा जिसे तनाव महसूस न होता हो। बच्चों को पढ़ाई की टेंशन, युवाओं को जॉब से जुड़ी टेंशन तो बुर्जुगों को सेहत से जुड़ी कोई न कोई टेंशन अक्सर सताती रहती है। ऐसे में क्या करें जिससे टेंशन नाम का शब्द जीवन से दूर हो जाए। आप सोच रहे होंगे भला ऐसा कैसे हो सकता है। तो आपको बता दें, वैज्ञानिक रिसर्च में ये बात साबित हो चुकी है कि कई फूड्स ऐसे होते हैं, जिन्हें खाने से व्यक्ति की मांसपेशियों और तंत्रिकाओं को आराम मिलता है, जिसकी वजह से उसका मानसिक तनाव कम हो जाता है। तो देर किस बात की आइए जानते हैं तनाव और चिंता को गायब करने वाले कौन से हैं ये 5 बेहतरीन फूड्स।

दही-
वैज्ञानिक रिसर्च की मानें तो दही खाने से व्यक्ति का तनाव कम होता है और मन शांत रहता है। दही में मौजूद गट्स माइक्रोबैक्टीरिया आपकी चिंता और तनाव को दूर करने में मदद करते हैं। तो आपको भी जब कभी तनाव महसूस हो तो झट से खा लें एक कटोरी दही। 

डार्क चॉकलेट-
तनाव पर हुई एक रिसर्च के अनुसार डार्क चॉकलेट का सेवन करने से व्यक्ति को तनाव, चिंता और अवसाद को कम करने में मदद मिलती है। चॉकलेट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे फ्लैवेनॉल्स आदि ब्रेन फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। इसका सेवन करने से ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है। 

ग्रीन टी-
ग्रीन टी में एल-थियानिन नाम का एक खास एमिनो एसिड मौजूद होता है, जो मस्तिष्क को स्वस्थ रखकर व्यक्ति का तनाव दूर करता है। इतना ही नहीं ग्रीन टी में मौजूद ये एसिड कार्टिसोल हार्मोन को भी कम करता है। कार्टिसोल हार्मोन को स्ट्रेस हार्मोन भी कहा जाता है। इस कार्टिसोल हार्मोन के बढ़ने पर व्यक्ति तनाव का शिकार होता है। 

हल्दी-
बड़े- बुर्जुगों से आपने सेहत बनाए रखने के लिए हल्दी का सेवन करने की सलाह को तो कई बार सुना होगा। पर क्या आप जानते हैं, हल्दी का सेवन व्यक्ति के मस्तिष्क के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इतना ही नहीं हल्दी में कर्क्युमिन नामक तत्व चिंता और तनाव को दूर करता है। कर्युमिन ओमेगा फैटी-3 एसिड डीएचए को बूस्ट करता है, जिससे तनाव कम हो जाता है।

बेरीज-
बेरीज में ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जिनसे शरीर को कई तरह के लाभ मिलते हैं। स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रैस्पबेरी आदि विटामिन सी का भी अच्छा स्रोत होती हैं। जिनका सेवन करने से व्यक्ति का तनाव कम होता है।





Source link

Be the first to comment

Leave a Reply