ताइवान के कवरेज को लेकर चीन ने जारी की गाइडलाइन तो भारत बोला- यहां मीडिया स्वतंत्र है


भारत ने यहां स्थित चीनी दूतावास द्वारा भारतीय मीडिया के लिए जारी किए गए दिशा-निर्देशों पर गुरुवार को कहा कि देश में ‘स्वतंत्र मीडिया’ है। दरअसल, चीनी दूतावास ने ताइवान के राष्ट्रीय दिवस से पहले दिशा-निर्देश जारी करते हुए कहा कि भारतीय मीडिया को भारत की ‘एक चीन नीति’ का उल्लंघन नहीं करना चाहिए।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘भारत में स्वतंत्र मीडिया है, जो मुद्दों पर अपने हिसाब से रिपोर्टिंग करता है।’ चीनी दूतावास द्वारा पत्रकारों को भेजे गए पत्र के बारे में पूछे जाने पर श्रीवास्तव ने यह बात कही। भारतीय पत्रकारों को भेजे गए पत्र में चीनी दूतावास ने ‘एक चीन की नीति का सम्मान करने को कहा है।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, सात अक्टूबर को लिखे गए इस पत्र में कहा गया है, ‘चीन के साथ राजनयिक संबंध रखने वाले सभी देशों को ‘एक चीन की नीति’ की अपनी प्रतिबद्धता का पूरा सम्मान करना चाहिए, जो भारत का लंबे समय से जारी आधिकारिक रुख है।

इसमें कहा गया, ‘हम उम्मीद करते हैं कि ताइवान के सवाल पर भारतीय मीडिया भारत सरकार के रुख को अपनाएगा और ‘एक चीन के सिद्धांत का उल्लंघन नहीं करेगा।’ ताइवान का राष्ट्रीय दिवस 10 अक्टूबर को है। बता दें कि चीन पर ताइवान के अधिकारों के हनन के आरोप लगते रहे हैं और वह जबरन उस पर हुकूमत करना चाहता है।



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply