दिल्ली दंगा : दो आरोपियों को मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने की शर्त पर मिली जमानत


दिल्ली दंगा मामले में अदालत ने दो आरोपियों को सशर्त जमानत दी है। अदालत ने इन आरोपियों को अपने मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) तुरंत डाउनलोड करने एवं अपनी लोकेशन शेयर की शर्त पर जमानत दी है। साथ ही अदालत ने इन दोनों आरोपियों को सख्त हिदायत दी है कि वह अपना मोबाइल फोन हमेशा चालू रखेंगे।

कड़कड़डूमा स्थित अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश विनोद यादव की अदालत ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली में भड़के साम्प्रदायिक दंगों के इन आरोपियों की जमानत याचिका पर सुनवाई करते हुए पाया कि आरोपियों को वीडियों में करावल नगर इलाके से दुकानों में आगजनी के दौरान सामान उठाते देखा गया। इसके अलावा वह दंगाइयों के साथ मौके पर मौजूद थे। इन आरोपियों का मोबाइल फोन रिकॉर्ड भी दंगे की जगहों पर कई जगह मौजूद पाया गया है।

अदालत ने आरोपियों को 20-20 हजार रुपये के निजी मुचलके एवं एक-एक जमानती के आधार पर जमानत देते हुए कहा कि आरोपियों को वीडियो फुटेज में सामान उठाते ही देखा गया है। साथ ही वह दंगाइयों के साथ मौजूद थे, लेकिन कहीं भी उन्हें दंगे भड़काते या घातक हथियारों के साथ नहीं देखा गया। ऐसे में अदालत इन आरोपियों को सशर्त जमाानत दे रही है। साथ ही आरोपियों को मुकदमे की हर तारीख पर पेश होने के निर्देश भी दिए जा रहे हैं।

अदालत ने यह भी कहा कि अगर जांच एजेंसी उन्हें किसी और मुकदमे या संबंधित मामले में अतिरिक्त जांच के लिए बुलाती है तो उन्हें हर समय जांच में शामिल होने के लिए उपस्थिति रहना होगा।

अभियोजन पक्ष के अनुसार, इन दोनों आरोपियों को सीडीआर व सीसीटीवी फुटेज के आधार पर 4 अगस्त को गिरफ्तार किया गया था। जांच में इनके दंगे में शामिल होने के साक्ष्य मिले थे। इन आरोपियों को लेकर अदालत में आरोपपत्र दाखिल किया जा चुका है। आरोपपत्र पर अदालत ने संज्ञान भी ले लिया है।



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply