दिल्ली : पिछले 16 साल में सितंबर में इस साल हुई सबसे कम बारिश, आईएमडी ने कहा- अगले कुछ दिनों में बढ़ सकता है तापमान


भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, दिल्ली में सितंबर में 21 मिलीमीटर से भी कम बारिश हुई जो कि 16 साल में इस महीने में हुई सबसे कम बारिश है। आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि दिल्ली में मॉनसून की अंतिम बारिश हो चुकी है और अब बारिश होने की उम्मीद नहीं के बराबर है।

आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक, सफदरजंग वेधशाला में 109.3 मिलीमीटर सामान्य बारिश की बजाय केवल 20.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई जो कि 81 प्रतिशत कम थी। वेधशाला में अंतिम बार आठ सितंबर को 1.3 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी।

आईएमडी के अनुसार, राजधानी में इस वर्ष सितंबर में केवल तीन दिन अच्छी बारिश हुईं। इससे पहले 2016 के सितंबर में सबसे कम बरसात हुई थी जब केवल दो दिन अच्छी बारिश हुई थी।

दिलचस्प बात यह भी है कि दिल्ली में इस साल अगस्त में 237 मिलीमीटर बारिश हुई जो पिछले सात वर्षों में अगस्त महीने में हुई सबसे ज्यादा बारिश है। कुल मिलाकर राजधानी में एक जून से लेकर अब तक 633.1 मिलीमीटर सामान्य बारिश की बजाय 576.5 मिलीमीटर बारिश हुई जो कि नौ प्रतिशत कम है।

अब बारिश होने की संभावना नहीं 

आईएमडी ने कहा कि दिल्ली में मॉनसून की आखिरी बारिश संभवत: हो चुकी है और फिलहाल बारिश होने की संभावना नहीं के बराबर है। आईएमडी ने बताया कि बारिश नहीं होने की वजह से शहर में अगले कुछ दिनों में तापमान कुछ डिग्री सेल्सियस बढ़ सकता है।

आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि दिल्ली में अब बारिश होने की बहुत ही कम संभावना है। राजस्थान से 26 सितंबर से मॉनसून का लौटना शुरू हो जाएगा। इसके बाद मॉनसून सितंबर के अंतिम सप्ताह से दिल्ली, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश से भी लौटने लगेगा। दिल्ली-एनसीआर के लोगों को फिलहाल गर्मी और उमस भरे मौसम से राहत नहीं मिलने जा रही है।  



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply