दिल्ली में 20 जून तक हम 15,000 बिस्तरों की व्यवस्था करेंगे: सत्येंद्र जैन


दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बुधवार को कहा कि राज्य सरकार कोविड-19 के मरीजों के लिए 20 जून तक 15,000 बिस्तरों की व्यवस्था करेगी। उन्होंने दावा किया कि भविष्य की स्वास्थ्य अवसंरचना की जरूरतों के मुताबिक सभी आवश्यक तैयारियां की जा रही हैं। 

सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में 30 जून तक उम्मीद है कि 15,000 बेड की जरूरत होगी, इनको हम 20 जून तक तैयार कर लेंगे। अभी हमारे पास करीब 11,000 बेड तैयार हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि दिल्ली में फिलहाल 90 निजी अस्पतालों और दिल्ली सरकार के 5 कोविड अस्पतालों में कोरोना वायरस का इलाज हो रहा है।

उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार 30 जून की स्थिति के लिए तैयारी कर रही है और उसके लिए खेल के मैदानों, बैंक्वेट हॉल और होटलों में कोविड अवसंरचना निर्मित करने की तैयारी की जा रही है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि एक बार अन्य राज्यों के लोग इलाज के लिए दिल्ली आने लगेंगे तो यहां 31 जुलाई तक डेढ़ लाख बिस्तरों की आवश्यकता होगी। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी सरकार सभी को स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए ईमानदार प्रयास करेगी।

जैन ने कहा कि 15 जून तक लगभग सात हजार बिस्तर भर जाएंगे और 30 जून तक 15,000 बिस्तरों पर मरीज होंगे। उन्होंने कहा कि वर्तमान में हम 30 जून के लिए तैयारी कर रहे हैं। हम 20 जून तक 15,000 बिस्तरों की व्यवस्था करेंगे और 15 जुलाई का लक्ष्य 30 जून तक पूरा करने का प्रयास करेंगे। 

गौरतलब है कि दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बुधवार को कहा था कि दिल्ली में कोविड-19 का संक्रमण सामुदायिक (कम्युनिटी स्प्रेड) स्तर पर फैला है या नहीं, इस विषय पर और भ्रम की स्थिति बन गई है। यहां कम्युनिटी स्प्रेड है, लेकिन केंद्र सरकार ही इस बारे में घोषणा कर सकती है। उन्होंने कम्युनिटी स्प्रेड को तकनीकी शब्द बताते हुए अब इसकी जिम्मेदारी केंद्र पर डाल ली है।  





Source link

Be the first to comment

Leave a Reply