नदी के भीतर किया गया वर्ल्ड वॉर 2 के सबसे खतरनाक बम का धमाका, बन गया अनूठा फव्वारा – देखें VIDEO


पिछले साल इसकी खोज 12 मीटर (39 फीट) की गहराई पर की गई थी. उत्तर-पश्चिमी पोलैंड के बंदरगाह शहर स्वाइनजस्की के करीब से ढूंढा गया था. यह बम छह मीटर से अधिक लंबा और 2.4 टन विस्फोटक से भरा हुआ था – लगभग 3.6 टन टीएनटी के बराबर.

नौसेना ने पहले कहा था कि उसने लगभग 500 मीटर दूर स्थित एक पुल को नष्ट होने के डर से एक नियंत्रित विस्फोट के पारंपरिक विकल्प को खारिज कर दिया था. विस्फोट करने के बजाय, इसको डिफ्लेग्रेशन की तकनीक का इस्तेमाल करके नष्ट करने की प्लानिंग थी. रिमोट कंट्रोल डिवाइस के जरिए इसको नष्ट करना था.

स्वीनजस्की में पोलिश नौसेना की 8 वीं तटीय रक्षा फ़्लोटिला के प्रवक्ता ग्रेज़गोरज़ लेवांडोव्स्की ने कहा, ‘डिफ्लेग्रेशन की तकनीक एक विस्फोट में बदल गई.’ उन्होंने कहा, “इसमें सीधे तौर पर शामिल लोगों के लिए कोई जोखिम नहीं था.” उन्होंने कहा कि बम को “बेअसर” माना जा सकता है.

देखें Video:

स्विंउज्स्की सिटी हॉल के प्रवक्ता ने एएफपी को बताया कि उन्होंने सैन्य गोताखोरों द्वारा ऑपरेशन के दौरान किसी के घायल होने की कोई रिपोर्ट नहीं सुनी है, न ही शहर के बुनियादी ढांचे को कोई नुकसान हुआ है. विस्फोट से पहले गांव को खाली करा दिया गया था. 

इस सप्ताह ऑपरेशन शुरू होने से पहले, लेवांडोव्स्की ने इसे “एक बहुत ही नाजुक काम” कहा था, जिसमें कहा गया था कि “सबसे तीखा कंपन बम विस्फोट कर सकता है.

लगभग 750 स्थानीय निवासियों से पहले ही बम के चारों ओर 2.5 किलोमीटर (1.6 मील) के क्षेत्र से बाहर निकालने का आग्रह किया गया था, हालांकि कुछ ने एएफपी को बताया था कि वे ठहरे रहेंगे. 

विस्फोट की जगह से कुछ ही दूरी पर एक गेम हॉल में लोगों को ठहराया गया था. सबसे बड़ा खतरा उनके लिए था. ऑपरेशन के दौरान लोग वहां मौजूद थे. हलीना पासज़कोव्स्का ने कहा, ‘मैं यहां 50 साल से रह रही हूं और अन्य बम भी हैं, लेकिन यह पहली बार है जब वहां निकासी हुई है. इससे पहले, हमें सिर्फ घर के अंदर रहने को कहा जाता था.’

नेविगेशन चैनल और आसपास के जलमार्गों पर समुद्री यातायात को बम निरोधक अभियान के आसपास 16 किलोमीटर के क्षेत्र में निलंबित कर दिया गया था. टालबॉय को एक लक्ष्य के बगल में भूमिगत विस्फोट करने के लिए डिज़ाइन किया गया था, जो सदमे की लहरों को ट्रिगर करता है जो विनाश का कारण होगा.



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply