पगड़ी खींचे जाने पर ममता सरकार की सफाई, कहा- शांति और सद्भाव से रहते हैं सिख भाई-बहन


पश्चिम बंगाल के हावड़ा में बीजेपी की एक रैली के दौरान एक सिख व्यक्ति पर पुलिस द्वारा कथित रूप से हमला किए जाने और उसकी पगड़ी खींचे जाने पर खड़े हुए विवाद को लेकर राज्य सरकार ने सफाई पेश की है। पश्चिम बंगाल सरकार ने रविवार को कहा है कि राज्य में सिख भाई-बहन शांति और सद्भाव से रहते हैं।

पश्चिम बंगाल के गृह विभाग द्वारा किए गए ट्वीट में कहा गया, ”एक हालिया घटना जब एक अनधिकृत प्रदर्शन के बीच एक व्यक्ति को अवैध हथियार के साथ पकड़ा गया, उस घटना को अब सांप्रदायिक रंग दिया जा रहा है। पुलिस ने कानून के साथ काम किया।” 

राज्य सरकार ने आगे कहा कि ऐसा प्रदर्शन जिसकी इजाजत नहीं थी और उसमें एक व्यक्ति अवैध रूप से पिस्तौल लेकर आया था। उस पूरे घटनाक्रम के संदर्भ को तोड़-मरोड़कर पेश किया जा रहा है। इसके साथ ही अपने हित के लिए सांप्रदायिक रंग दिया जा रहा है।

ममता सरकार ने बीजेपी का बिना नाम लिए हुए सांप्रदायिक रंग देने का आरोप लगाया। गृह विभाग ने कहा कि एक राजनैतिक दल संकीर्ण पक्षपातपूर्ण हित में इस विषय को सांप्रदायिक रंग दे रहा है, जिस पर बंगाल को विश्वास नहीं है। कानून के अनुसार ही पुलिस ने काम किया था। राज्य सरकार सिख पंथ के प्रति सर्वोच्च सम्मान रखती है।

बीजेपी का टीएमसी सरकार पर हमला

इससे पहले, बीजेपी ने इस मामले में टीएमसी सरकार पर हमला बोला था। बीजेपी ने तृणमूल कांग्रेस सरकार पर सिखों की भावनाओं को आहत करने का आरोप लगाया। वहीं, पंजाब के मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता अमरिंदर सिंह ने भी घटना पर दुख जताया था। उनके मीडिया सलाहकार रवीन ठुकराल ने ट्वीट कर यह जानकारी दी थी। सिंह ने ममता बनर्जी से घटना से संबंधित पुलिसकर्मियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की थी। शिरोमणि अकाली दल अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने भी इस घटना की कड़ी निंदा करते हुए बनर्जी से कार्रवाई की मांग की। घटना की तस्वीरें प्रसारित होने के बाद बड़ा राजनीतिक विवाद खड़ा हो गया जिसके बाद पश्चिम बंगाल पुलिस ने शुक्रवार को ट्वीट किया था कि कल के प्रदर्शन के दौरान संबंधित व्यक्ति के हाथ में आग्नेयास्त्र था। पगड़ी झड़प में खुद ही गिर गयी थी और हमारे अधिकारी ने ऐसी कोई कोशिश नहीं की थी। हमारी भावना कभी किसी समुदाय को आहत करने की नहीं रही।





Source link

Be the first to comment

Leave a Reply