पीएनबी घोटाले में ईडी की बड़ी कार्रवाई, हांगकांग के गोदाम से लाए गए नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के 1350 करोड़ रुपए के हीरे-मोती


पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में हजारों करोड़ रुपए का घोटाला करके देश से भागे अरबपति जूलर्स नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बड़ी कार्रवाई की है। ईडी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के 1350 करोड़ रुपये के तराशे हुए हीरे, मोती, गहने हांगकांग की फर्मों से वापस लाए गए हैं। इन्हें हांगकांग के एक गोदाम में छिपाकर रखा गया था।

ईडी ने बुधवार को बताया कि नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के 108 सामान हांगकांग से लाए गए हैं, जिनमें हीरे, मोती, चांदी के गहने शामिल हैं। इनकी कीमत 1,350 करोड़ रुपए बताई गई है। एजेंसी ने एक बयान में कहा, ”इन सामानों की कीमत करीब 1350 करोड़ रुपए आंकी गई है। ये कीमती सामान हांगकांग में एक लॉजिस्टिक्स कंपनी के गोदाम में रखे गए थे।” ईडी बुधवार को जब्त किया हुआ सारा सामान मुंबई लेकर आई। इसका कुल वजन 2340 किलो है। 

ईडी ने बताया है कि 2018 में इस कंसाइनमेंट को दुबई से हांगकांग भेजा गया था। उसी साल जुलाई में ईडी को इसकी खबर मिल गई थी। इसके बाद इन मूल्यवान सामानों को भारत लाए जाने को लेकर हांगकांग के अधिकारियों से संपर्क स्थापित किया गया। सभी प्रक्रियाओं और औपचारिकताओं के बाद इन सामानों को भारत लाया गया है।

नीरव मोदी और मेहुल चोकसी पीएनबी घोटाले के मुख्य आरोपी हैं। नीरव मोदी पिछले साल मार्च से लंदन में जेल में बंद है। भारत सरकार उसके प्रत्यर्पण का प्रयास कर रही है। नीरव का मामा मेहुल चोकसी इस समय एंटीगुआ में है। हाल ही में मुंबई की एक विशेष अदालत ने ईडी को नीरव मोदी की संपत्तियों को जब्त करने की अनुमति दी थी।





Source link

Be the first to comment

Leave a Reply