बांग्लादेश से तुलना पर राहुल को मोदी सरकार का जवाब, यूपीए-2 की तुलना में 11 फीसदी अधिक बढ़ी जीडीपी


कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की तरफ से देश में प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद को लेकर निशाना साधने और बांग्लादेश की भारत से तुलना कर उसे आगे निकल जाने की भविष्यवाणी के बाद केन्द्र सरकार ने करारा जवाब दिया है। सरकार ने यूपीए और एनडीए के कार्यकाल की तुलना कर यह बताया कि किसके शासनकाल में कितनी प्रति व्यक्ति जीडीपी बढ़ी है।

सबसे पहले राहुल गांधी ने बुधवार को ट्वीट करते हुए प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद को एक ग्राफिक्स के साथ बांग्लादेश, भारत और नेपाल को दिखाया है। इसके साथ ही, राहुल ने कहा कि बीजेपी के छह वर्षों के दौरान घृणास्पद राष्ट्रीयता की बड़ी उपलब्धि। बांग्लादेश भारत से आगे निकलने के रास्ते पर।

ये भी पढ़ें: 49 सीटों पर उम्मीदवार तय करने के लिए कांग्रेस की बैठक, राहुल कर सकते हैं 6 रैली

उधर, समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाला से बताया कि साल 2019 में भारत की जीडीपी क्रय शक्ति के मामले में बांग्लादेश की तुलना में 11 गुणा ज्यादा थी जबकि जनसंख्या 8 गुणा ज्यादा। क्रय शक्ति के मामले में साल 2020 में भारत की प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के मुताबिक 6284 डॉलर है जबकि बांग्लादेश की 5139 डॉलर है।

ये भी पढ़ें: बिहार चुनाव को लेकर राहुल और प्रियंका गांधी के जनसभाओं का कार्यक्रम तय

सरकारी सूत्र ने आगे बताया कि आईएमएफ ने भारत की जीडीपी साल 2021 में 8.8 फीसदी बढ़ने का अनुमान लगाया है जो बांग्लादेश के 4.4 फीसदी का दोगुना है। मौजूदा सरकार में प्रति व्यक्ति जीडीपी साल 2014-15 में 83,091 से बढ़कर 2019-20 में 1,08,620 हो गई, यानी 30.7 फीसदी का इजाफा। जबकि, यूपीए-2 सरकार के दौरान यह 19.8 फीसदी की बढ़ोत्तरी थी।

ये भी पढ़ें: लालू-राबड़ी पर नीतीश का हमला- पति-पत्‍नी के राज में बदहाल थे अस्‍पताल





Source link

Be the first to comment

Leave a Reply