बिहार : सीएम नीतीश कुमार आज 2814.47 करोड़ की 77 परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे


मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग के तहत 2814.47 करोड़ की लागत से बिहार में 77 परियोजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन करेंगे। इसके तहत सीतामढ़ी, वैशाली और सीवान में मेडिकल कॉलेज अस्पताल के साथ 12 अनुमंडलीय अस्पताल, तीन सदर अस्पताल का भी शिलान्यास किया जायेगा।

इस मौके पर 120 करोड़ की लागत से आईजीआईएमएस में राज्य कैंसर संस्थान का शुभारंभ भी होगा। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इसके अलावा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के साथ-साथ अन्य परियोजनाओं का शिलान्यास तथा 45 योजनाओं का उद्घाटन  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के हाथों से होगा। इस मौके पर उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी भी मौजूद रहेंगे।

मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि राजेन्द्र नगर में 109 बेड का अतिविश्ष्टि नेत्र अस्पताल, पीएमसीएच में 18.89 करोड़ की लागत से उन्नयन किये गये आकस्मिक भवन, पीएमसीएच में ही प्रधानमंत्री राष्ट्रीय डायलेसिस कार्यक्रम, आईजीआईएमएस में राज्य कैंसर इंस्टीच्यूट तथा सभी जिलों में जीएनएम तथा पारामेडिकल प्रशिक्षण संस्थान तथा 54 अनुमंडलों में एएनएम प्रशिक्षण संस्थान के अलावा 08 जिलों में ट्रॉमा सेन्टर का उद्घाटन भी मुख्यमंत्री द्वारा किया जायेगा।

इसके अतिरिक्त सदर अस्पताल, कटिहार में 22.67 करोड़ की लागत से सौ बेड का नया भवन, दरभंगा में 45.00 करोड़ की लागत से नया सदर अस्पताल सहित विभिन्न जिलों के अस्पताल का शिलान्यास व उन्नयन कार्य इनमें  शामिल हैं।



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply