मोदी ने कहा- 130 करोड़ लोग एक संग जुड़ते हैं तो यह संग ही संगीत बन जाता है, हर आपदा में संगीत ने लोगों को उबारा है


  • कोरोना काल में युवाओं को दिमागी तनाव से उबारने के लिए स्पिक मैके अनुभव सीरीज लॉन्च, 1 से 7 जून तक चलेगी
  • नरेंद्र मोदी इस इवेंट में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े, कहा- कलाकारों और गायकों ने क्रिएटिव कैंपेन लॉन्च किया है

दैनिक भास्कर

Jun 01, 2020, 08:33 PM IST

नई दिल्ली. कोरोनावायरस संक्रमण के समय युवाओं को मानसिक तनाव से उबारने के लिए सोमवार को ऑनलाइन सीरीज “स्पिक मैके अनुभव” की शुरुआत की गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस इवेंट में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े। मोदी ने कहा कि 130 करोड़ भारतीयों ने कोरोनावायरस के खिलाफ तालियां, थालियां बजाकर लड़ाई की शुरुआत की। इसने पूरे देश को ऊर्जा से भर दिया।

स्पिक मैके अनुभव सीरीज में मोदी ने कहीं 4 बातें
1. मोदी ने कहा कि जब 130 करोड़ लोग एक भावना से एक साथ आते हैं, एक संग जुड़ते हैं तो यह संग ही संगीत बन जाता है। चाहे कोई भी आपदा हो, संगीत और त्योहारों ने लोगों को मुसीबत से उबरने में मदद की है। स्पिक मैके अनुभव के बारे में मोदी ने कहा कि हमारे गायकों और कलाकारों ने एक क्रिएटिव कैंपेन लॉन्च किया है। यह महामारी के वक्त देश का हौसला बढ़ाएगी।
2. मुझे करीब तीन साल पहले भी स्पिक मैके के अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में बोलने का मौका मिला था। तब भी मैंने वीडियो लिंक के जरिए बात की थी। संयोग है कि आज भी आप मुझसे वीडियो के जरिए ही जुड़े।
3. जिस तरह से संगीत में लय और अनुशासन की जरूरत होती है, उसी तरह कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई में भी हर नागरिक को लय, अनुशासन और नियंत्रण दिखाना होगा।
4. नाद को हर संगीत का आधार माना जाता है। यह ऊर्जा का भी आधार है। नाद तब ब्रह्मनाद यानी अपने सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंचता है, जब यह योग और संगीत के जरिए भीतर की ऊर्जा से किया जाए। यही कारण है कि योग और संगीत दोनों में ही मेडिटेशन और मोटिवेशन की ताकत होती है। यह दोनों ही असीम ऊर्जा का जरिया हैं।

क्या है स्पिक मैके अनुभव सीरीज?

स्पिक मैके अनुभव सीरीज 1 से 7 जून तक चलेगी। इसमें कला, संस्कृति, संगीत से जुड़े युवाओं को ऑनलाइन इवेंट में शामिल किया जाएगा और इस तरह से वे संक्रमण के मुश्किल वक्त में दिमागी तनाव से भी दूर होंगे। संगीत और कला से जुड़े नामी लोग इस प्लेटफॉर्म पर घर बैठे युवाओं के लिए वर्कशॉप करेंगे और परफॉर्मेंस भी देंगे।



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply