यूरोप की जस्ट ईट टेकएवे फूड कंपनी ग्रुबहब के अधिग्रण की तैयारी में, $ 7.3 बिलियन में हो सकती हैं डील


  • ये सौदा अगर पूरा हो जाता है तो दोनों कंपनियां मिलकर चीन के बाहर दुनिया की सबसे बड़ी फूड डिलीवरी कंपनी बनाएगी
  • ग्रूबहब ने फूड चेन को मजबूत करने के लिए राइड-हाइलिंग फर्म उबर ईट से बात की है

दैनिक भास्कर

Jun 11, 2020, 11:17 AM IST

एम्सटर्डम / न्यूयार्क. यूरोपियन फूड-ऑर्डर करने वाली फर्म जस्ट ईट टेकएवे डॉट कॉम एनवी ने बुधवार को कहा कि उसने एक स्टॉक डील में यूएस पीयर ग्रूबहब इंक को खरीदने के लिए सहमति व्यक्त की है। ये सौदा अगर पूरा हो जाता है तो चीन के बाहर दुनिया की सबसे बड़ी फूड डिलीवरी कंपनी बनाएगी। ये डील 7.3 बिलियन डॉलर में हो सकती हैं।

कंपनियों ने एक संयुक्त बयान में कहा, यह सौदा एक नई कंपनी बनाएगा जो खाद्य वितरण में दुनिया के सबसे बड़े 4 प्रॉफिट वाले पूल यू.एस., यूके, नीदरलैंड और जर्मनी को साथ लेकर बनाया जाएगा। ग्रूबहब ने फूड चेन को मजबूत करने के लिए राइड-हाइलिंग फर्म उबर ईट से बात की है।

उबर ने मई में ग्रुबहब से किया था संपर्क
उबर ने मई में शिकागो स्थित ग्रुबहब से संपर्क किया था लेकिन बात नहीं बनी थी। एक बयान में, उबर ने कहा था कि खाद्य वितरण उद्योग को समेकन (एकसाथ लाना) की आवश्यकता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम किसी के भी साथ किसी भी कीमत पर, किसी भी सौदे को करने में रुचि रखते हैं। “

2007 से ग्रुबहब के संपर्क में है जस्ट ईट टेकएवे
ग्रुबहब के सीईओ मैट मालोनी ने कहा कि वो जस्ट ईट टेकएवे के अरबपति चीफ एक्जीक्यूटिव जित्स ग्रोएन को 2007 से जानते हैं, और दोनों कंपनियों के पास एक समान मॉडल है, जो ग्राहकों को रेस्टोरेंट खोजने और उनसे ऑर्डर लेने के लिए मार्केटप्लेस उपलब्ध कराता है। जस्ट ईट ने जनवरी में ही टेकअवे को 7.8 बिलियन डॉलर में अधिग्रहण किया है।

जस्ट ईट टेकएवे के शेयरों में आई गिरावट 
इस खबर के सामने आने के बाद ग्रुबहब के शेयर की कीमत लगभग 6 फीसदी बढ़ी, वहीं जस्ट ईट टेकएवे के शेयर एम्स्टर्डम में 13 फीसदी से अधिक नीचे आ गए। 



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply