राजनाथ सिंह आज 7 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश में 43 पुलों का उद्घाटन करेंगे, सेना की मदद के लिए अहम जगहों पर बनाए गए हैं ये पुल


  • Hindi News
  • National
  • Rajnath Singh Will Inaugurate 43 Bridges In Seven States And Union Territories, These Bridges Have Been Built At Important Places To Help The Army.

नई दिल्ली26 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

फोटो 18 जुलाई की है। उस समय रक्षा मंत्री राजनाथा सिंह ने जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा के फॉरवर्ड लोकेशन्स पर तैनात जवानों से मुलाकात की थी।

  • इन सभी पुलों को सेना के बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन ने तैयार किया है, इनकी मदद से सेना जल्द फॉरवर्ड लोकेशन्स तक पहुंच सकेगी
  • लद्दाख में 7 ,जम्मू-कश्मीर में 10, हिमाचल में 2, उत्तराखंड और अरूणाचल में 8-8 और सिक्किम और पंजाब में 4-4 पुल बनाए हैं

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह गुरुवार को देश के 7 राज्यों के सीमावर्ती इलाके में बने 43 पुलों का उद्घाटन करेंगे। ये पुल लद्दाख, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और जम्मू-कश्मीर में बनाए गए हैं। सेना के बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन ने इन पुलों को रणनीतिक तौर पर अहम जगहों पर तैयार किया है।

इनकी मदद से सेना की हथियारबंद टुकड़ियां जल्द सीमा पर फॉरवर्ड लोकेशन तक पहुंच सकती हैं। रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। चीन के साथ विवाद को देखते हुए भारत सीमाई इलाकों में कई दूसरे अहम प्रोजेक्ट्स पर भी काम कर रहा है।

सभी पुलों का उद्घाटन ऑनलाइन होगा

सभी पुलों का उद्घाटन ऑनलाइन किया जाएगा। इन्हें ऐसे समय में खोला जा रहा है, जब भारत और चीन की सेना लद्दाख में आमने-सामने हैं। खास बात है कि इनमें से 7 पुल लद्दाख में तैयार किए गए हैं। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर में 10, हिमाचल में दो, उत्तराखंड और अरूणाचल में आठ-आठ और सिक्किम और पंजाब में चार-चार पुल बनाए गए हैं।

रक्षा मंत्री अरूणाचल में एक सुरंग की नींव भी रखेंगे

रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक, राजनाथ अरुणाचल प्रदेश के नेचिफू में एक सुरंग की नींव भी रखेंगे। यह सुरंग तवांग की एक मुख्य सड़क पर बनाई जाएगी। हिमाचल प्रदेश के दारचा को लद्दाख से जोड़ने के लिए भी सड़क बनाई जा रही है। यह सड़क कई ऊंची बर्फीली चोटियों से होकर गुजरेगी। यह करीब 290 किमी. लंबी होगी। इसके तैयार होने के बाद करगिल तक सेना की पहुंच आसान होगी।

0



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply