रेलवे आज से 392 स्पेशल ट्रेनें चलाएगा; कोरोना फरवरी में खत्म हो जाएगा; संजय दत्त ने कैंसर को हराया; कंगना को वकील ने रेप के लिए धमकाया


  • Hindi News
  • National
  • Railways Will Run 392 Special Trains From Today; Corona Will End In February; Sanjay Dutt Defeated Cancer; Kangana Was Threatened By A Lawyer For Rape

3 घंटे पहले

कोलकाता हाईकोर्ट ने कहा कि पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा के दौरान पंडालों में सिर्फ आयोजकों को जाने की इजाजत होगी। वहीं, रेलवे ने दुर्गापूजा, दशहरा, दिवाली और छठ के त्योहारी सीजन के मद्देनजर 392 (196 जोड़ी) अतिरिक्त स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला लिया है। चलिए, शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

आज इन 5 इवेंट्स पर रहेगी नजर

1. IPL के 13वें सीजन का 38वां मैच किंग्स इलेवन पंजाब और दिल्ली कैपिटल्स के बीच शाम साढ़े 7 बजे से दुबई में खेला जाएगा।

2. पश्चिम बंगाल में 5 दिन चलने वाली दुर्गा पूजा आज से शुरू होगी। कोलकाता हाईकोर्ट का आदेश है कि छोटे पंडालों में 15 और बड़े पंडालों में 25 लोग ही जा सकेंगे।

3. आज से शुरू हो रही रेलवे की स्पेशल ट्रेनें लखनऊ, कोलकाता, पटना, वाराणसी जैसी जगहों से चलेंगी। 30 नवंबर तक चलने वाली इन ट्रेनों की लिस्ट यहां देखें

4. मुंबई में ड्रग्स मामले में जेल में बंद रिया चक्रवर्ती के भाई शोविक की न्यायिक हिरासत 20 अक्टूबर को खत्म हो रही है। आज उनके वकील उनकी जमानत के लिए अर्जी दायर करेंगे।

5. आज काशी विश्वनाथ मंदिर और ज्ञानवापी मस्जिद मामले की अगली सुनवाई होगी। जिला जज की अदालत में सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड के रिवीजन के एडमिशन पर बची बहस पूरी होनी है।

अब कल की 7 महत्वपूर्ण खबरें

1. फरवरी तक देश में कोरोना के एक्टिव केस 40 हजार रह जाएंगे

फिलहाल देश में कोरोना के कुल एक्टिव केस 7 लाख से ज्यादा हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि साइंस एंड टेक्नोलॉजी मिनिस्ट्री ने दुनियाभर के वैज्ञानिकों से COVID-19 के मामलों का प्रिडिक्शन मॉडल तैयार करवाया है। उनकी रिसर्च के मुताबिक, भारत में कोरोना के मामलों में अगले 3-4 महीने तक गिरावट जारी रहेगी। फरवरी तक एक्टिव केस 40 हजार रह जाएंगे।

पढ़ें पूरी खबर

2. कोरोना कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज में है; जानें क्या हैं इसके मायने?

कई महीनों तक ना-नुकुर करने के बाद हेल्थ मिनिस्टर डॉ. हर्षवर्धन ने मान लिया कि भारत में कोरोना अब कम्युनिटी ट्रांसमिशन की स्टेज में है। इससे पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा था कि राज्य में COVID-19 का कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज शुरू हो गया है। अब सवाल यह उठता है कि क्या पूरे देश में यह स्थिति बन रही है? सरकार इससे निपटने के लिए क्या कर रही है?

पढ़ें पूरी खबर

3. LAC पार करके लद्दाख में आया चीनी सैनिक पकड़ा गया

लद्दाख में सेना ने सोमवार को एक चीनी सैनिक को पकड़ा। ये सैनिक भटक गया था। और लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पारकर चुमार-डेमचोक इलाके में आ गया था। जल्द ही इसे चीन की सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) को सौंपा जाएगा। सेना ने बताया कि ऊंचाई वाले इलाके और खराब मौसम में चीनी सैनिक देखरेख के लिए सेना ने ऑक्सीजन, खाना और कपड़े दिए हैं।

पढ़ें पूरी खबर

4. संजय दत्त का कैंसर ठीक हुआ, 2 महीने पहले चौथी स्टेज का पता चला था

एक्टर संजय दत्त का कैंसर ठीक हो गया है। उनके करीबी दोस्त और ट्रेड एनालिस्ट राज बंसल ने यह जानकारी दी। सोमवार को 61 साल के संजू की पॉजिट्रॉन एमिशन टोमोग्राफी रिपोर्ट सामने आई, जिसमें वे कैंसर फ्री पाए गए। पीईटी स्कैन कैंसर की सबसे ऑथेंटिक जांच मानी जाती है, उसमें पता चल जाता है कि पीड़ित की कैंसर सेल्स की क्‍या हालत है?

पढ़ें पूरी खबर

5. कंगना रनोट को एक वकील ने सोशल मीडिया पर रेप की धमकी दी

कंगना रनोट ने नवरात्र और व्रत का जिक्र करते हुए सोशल मीडिया पर एक पोस्ट की थी। इस पर ओडिशा के वकील मेहंदी रजा ने कमेंट किया था कि बीच शहर में आपका रेप होना चाहिए। मामला गरमाया तो वकील ने माफी मांगी। और कहा कि मेरी आईडी हैक हो गई थी। हालांकि, यूजर्स ने वकील को खूब खरी-खोटी सुनाई। बताया गया कि रजा के खिलाफ शिकायत दर्ज हो चुकी है।

पढ़ें पूरी खबर

6. सेक्स वर्कर्स की दुर्गापूजा की थीम है ‘ताला’, इनके जीवन पर लगा ताला कौन खोलेगा?

कोलकाता के सोनागाछी की सेक्स वर्कर्स 2017 से दुर्गा पूजा का आयोजन कर रही हैं। देश में बहुत कम लोगों को यह बात पता होगी कि रेड लाइट इलाके की मिट्टी के बिना दुर्गा प्रतिमा का निर्माण नहीं हो सकता। इस इलाके में 11 हजार सेक्स वर्कर्स स्थाई तौर पर रहती हैं। सेक्स वर्कर्स की दुर्गापूजा की थीम है ‘ताला’, इसका मकसद यह सवाल उठाना है कि इनके जीवन पर लगा ताला कौन खोलेगा?

पढ़ें पूरी खबर

7. दुनिया भर में ऐसे फैलाई जा रही फेक न्यूज; पांच स्टेप से खुद को बनाएं फैक्ट चेकर

दुनियाभर में तेजी से फैल रही फेक न्यूज हमारे लिए आजकल ज्यादा खतरनाक है, क्योंकि अब इसे भावनाओं के साथ परोसा जा रहा। अमेरिकी फैक्ट चेकिंग वेबसाइट के एडिटर एलन ड्यूक के मुताबिक, कुछ चीजों का ध्यान रख कर हम इस “वायरस” से बच सकते हैं। सबसे पहले हमें जान लेना चाहिए कि फेक न्यूज और गलत जानकारियां किस शक्ल में हम तक पहुंच सकती हैं।

पढ़ें पूरी खबर

अब 20 अक्टूबर का इतिहास

1774: कोलकाता (तत्कालीन कलकत्ता) भारत की राजधानी बना।

1822: लंदन संडे टाइम्स का पहला अंक प्रकाशित हुआ।

1947: भारत-पाकिस्तान के बीच पहला युद्ध हुआ।

आखिर में जिक्र पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग का। 2015 में आज ही के दिन सहवाग ने 37 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) से संन्यास लिया था। आज उनका जन्मदिन भी है। पढ़िए उन्हीं की एक बात…



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply