लंबी अवधि का हो निवेश का नजरिया तो लॉर्ज कैप फंड में करें निवेश, इन फंड हाउस की स्कीम ने दिया बेहतर रिटर्न


  • Hindi News
  • Business
  • Large Cap Mutual Funds Investment 2020: Invest For Best Returns For Stock Market Investors? All You Need To Know

मुंबईएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

लंबी अवधि के नजरिए से अलग-अलग मार्केट साइकल में ये फंड कंपाउंडिंग के आधार पर बेहतर रिटर्न प्रदान करते हैं

  • इस तरह के फंड उन कंपनियों में निवेश करना चाहते हैं जो अच्छी तरह से स्थापित कंपनियां हैं
  • निवेशकों को ध्यान में रखना चाहिए कि लॉर्ज कैप फंड बाजार में स्थिरता प्रदान करते हैं

अगर आप लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं तो आपको म्यूचुअल फंड की लॉर्ज कैप स्कीम का चयन करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि पोर्टफोलियो को तैयार करने के लिए यह एक अच्छी स्कीम है जो कि लगातार रिटर्न देती है। कई सारे म्यूचुअल फंड की इस स्कीम ने बेहतर रिटर्न दिया है।

ये फंड उन शेयरों में निवेश करते हैं जिनका एम कैप 20 हजार करोड़ से ज्यादा होता है

इस तरह के फंड मुख्य रूप से लॉर्ज कैप शेयरों या उन कंपनियों में निवेश करते हैं जिनका मार्केट कैपिटलाइजेशन 20 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा होता है। लॉर्ज कैप स्टॉक का बाजार में अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड होता है। इनका मैनेजमेंट मजबूत होता है, अच्छा कॉर्पोरेट गवर्नेंस होता है और नियमित लाभांश भी देते हैं।

पहली बार निवेश करनेवाले निवेशकों के लिए अच्छा विकल्प

विश्लेषकों के मुताबिक लॉर्ज कैप फंड पहली बार निवेश कर रहे निवेशकों के लिए एक आदर्श निवेश का विकल्प है, या उन निवेशकों के लिए जो कम जोखिम लेना चाहते हैं। साइक्लो इनवेस्टमेंट के सीईओ सलिल कोठारी कहते हैं कि लॉर्ज कैप फंड पोर्टफोलियो में स्थिरता लाता है। ये फंड उन कंपनियों के शेयरों में निवेश करते हैं जो अच्छी तरह से स्थापित हैं और जिनका बिजनेस कई सालों से है। इसकी वजह से इन कंपनियों में निवेश से एक स्थिर और लगातार रिटर्न मिलता है।

इन कंपनियों को तेजी और मंदी दोनों तरह के बाजारों का अनुभव होता है

यह कंपनियां तेजी और मंदी दोनों तरह के बाजारों से गुजरने का अनुभव रखती हैं और लगातार अपना प्रदर्शन कायम रखती हैं। निवेशक इन फंड्स में इसलिए आते हैं क्योंकि बाजार के उतार-चढ़ाव में भी यह अपना प्रदर्शन जारी रखती हैं, जिससे निवेश का अनुभव भी अच्छा रहता है। इस कैटिगरी का पूरा फायदा उठाने के लिए जरूरी है कि आप इनमें लंबे समय तक के निवेश के लिए आएं।

18 सालों में बिरला फ्रंटलाइन का 21 गुना रिटर्न

इस कैटिगरी में जो फंड्स 15 साल तक का ट्रैक रिकॉर्ड रखते हैं उसमें आदित्य बिरला सन लाइफ फ्रंटलाइन इक्विटी फंड ने 18 सालों में 21 गुना का रिटर्न दिया है। यानी किसी ने 18 साल पहले मासिक 10 हजार रुपए की एसआईपी की होगी तो वो 21.6 लाख का निवेश आज 96.31 लाख रुपए हो गया है। यह इसलिए क्योंकि लंबे समय के निवेश में कंपाउंडिंग ब्याज का लाभ मिलता है। यानी 30 अगस्त 2002 से 18.84 प्रतिशत सीएजीआर की दर से इसका रिटर्न रहा है।

कोटक और एचडीएफसी का भी बेहतर रिटर्न

अगर इसी कैटिगरी में 15 साल की अवधि वाले फंड्स देखे जाएं तो अगस्त अंत के आंकड़े बताते हैं कि बिरला फ्रंटलाइन इक्विटी फंड ने 14.37 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। एचडीएफसी टॉप 100 फंड ने 13.79 प्रतिशत का रिटर्न दिया है तो डीएसपी टॉप 100 इक्विटी फंड ने 12.92 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। कोटक ब्लूचिप फंड ने इसी अवधि में 12.58 प्रतिशत का रिटर्न दिया है।

बिरला फ्रंटलाइन भरोसेमंद फंड है

कोठारी का मानना है कि आदित्य बिरला सन लाइफ फ्रंटलाइन इक्विटी फंड इस कैटिगरी में एक भरोसेमंद फंड है। यह करीबन दो दशक पुराना फंड है और एक बहुत ही तजुर्बेकार फंड मैनेजर द्वारा मैनेज किया जा रहा है। तमाम साइकल और लंबी अवधि में इसका प्रदर्शन का रिकॉर्ड अच्छा रहा है। यह फंड अच्छी कंपनियों को चुनने की काबिलियत रखता है। खासकर उन कंपनियों को जो बाजार की लीडर हैं जिनका मजबूत मैनेजमेंट है और कॉर्पोरेट गवर्नेंस अच्छा है। जिनकी बैलेंसशीट अच्छी है और लॉर्ज कैप सेगमेंट में ज्यादा ग्रोथ की संभावना है।

लॉर्ज कैप फंड स्थिरता प्रदान करते हैं

निवेशकों को यह ध्यान रखना चाहिए कि लॉर्ज कैप फंड स्थिरता प्रदान करते हैं और इनमें कम उतार-चढ़ाव रहता है। जबकि इन फंड्स का रिटर्न एक औसत हो सकता है लेकिन ये लगातार रिटर्न देते रहते हैं। लंबी अवधि के नजरिए से अलग-अलग मार्केट साइकल में ये फंड कंपाउंडिंग के आधार पर बेहतर रिटर्न प्रदान करते हैं।

0



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply