लगातार जहरीली होती जा रही दिल्ली की हवा, 8 तस्वीरों में देखें कैसे बिगड़ रही है राजधानी की आबोहवा


दिल्ली की आबोहवा दिन-प्रतिदिन खराब होती जा रही है। दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के ग्राफ से राजधानी और एनसीआर की हवा जहरीली होती जा रही है। आज यानी मंगलवार को भी हवा की क्वालिटी बिगड़ी ही रही। दिल्ली की हवा मंगलवार की सुबह आनंद विहार इलाके में 250 के वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) के साथ खराब श्रेणी में थी।

समाचार एजेंसी एएनआई ने कुछ तस्वीरें जारी की हैं, जिसमें स्पष्ट तौर पर देखा जा सकता है कि कैसे दिल्ली का वातावरण प्रदूषित हो गया है। इस प्रदूषण की वजह से धूंध की मोटी चादर देखने को मिल रही है, साथ ही हवा में प्रदूषण का स्तर भी बढ़ गया है। बता दें कि पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली ने दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में प्रदूषण की स्थित और खराब होने का अंदाजा लगाया है।

राजपथ और इंडिया गेट के पास की तस्वीरों में देखा जा सकता है कि कैसे दिल्ली की हवा रोजाना और भी अधिक जहरीली होती जा रही है। दिल्ली की हवा सोमवार की सुबह 231 के वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) के साथ खराब श्रेणी में थी। दिल्ली में प्रदूषण के लिए पराली के साथ-साथ फैक्ट्री भी जिम्मेदार हैं। 

सरकारी एजेंसियों ने कहा कि अगले कुछ दिन में हवा की दिशा में बदलाव और गति में कमी की वजह से इसमें और गिरावट से वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) ‘बहुत खराब श्रेणी में आ सकता है। दिल्ली में एक्यूआई का 24 घंटे का औसत 244 दर्ज किया गया। रविवार को यह 254, शनिवार को 287, शुक्रवार को 239 और बृहस्पतिवार को 315 दर्ज किया गया, जो 12 फरवरी (एक्यूआई 320) के बाद से सबसे खराब था।

वायु गुणवत्ता शून्य से 50 के बीच ‘अच्छी’, 51 से 100 तक ‘संतोषजनक’, 101 से 200 तक ‘मध्यम, 201 से 300 तक ‘खराब, 301 से 400 तक ‘बेहद खराब और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ मानी जाती है। इधर, पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण (ईपीसीए) ने आने वाले दिनों में वायु गुणवत्ता के और खराब होने का अनुमान जताते हुए सोमवार को उत्तर प्रदेश और हरियाणा की सरकारों से ऐसे तापीय ऊर्जा संयंत्रों को बंद करने के लिये तैयार रहने को कहा है जो 2015 में तैयार मानकों पर खरे नहीं उतरते हैं।





Source link

Be the first to comment

Leave a Reply