वर्क फ्रॉम होम हो गया स्ट्रेसफुल! दबाव कम करने के लिए कर्मचारियों को अब हफ्ते में चार दिन ही करना होगा काम, कई कंपनियों ने लागू किया नियम


  • Hindi News
  • Business
  • There Should Not Be Much Work Pressure On The Employee While Working From Home, From PepsiCo To PwC – Companies Announce A Four day Weekend To Help Beat WFH Stress

नई दिल्ली8 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
  • लॉन्ग वर्किंग हावर, लगातार मीटिंग और घर के अन्य जिम्मेदारियों के साथ तनाव बढ़ा है
  • वर्क फ्रॉम होम के चलते 36 फीसदी कर्मचारी इस समय मेंटल हेल्थ की समस्याओं से जूझ रहे हैं

कोरोनावायरस महामारी के चलते पिछले छह माह से भारतीय कर्मचारी लगातार वर्क फ्राॅम होम कर रहे हैं। कोरोना वायरस की वजह से ‘वर्क फ्रॉम होम’ का कल्चर बढ़ा है। खासकर आईटी कंपनियां अपने कर्मचारियों की सेवाएं घर से ले रही हैं। वर्क फ्रॉम होम के दौरान कर्मचारियों पर ऑफिस की तुलना में काम का दबाव बढ़ा है। लॉन्ग वर्किंग हावर, लगातार मीटिंग और घर के अन्य जिम्मेदारियों के साथ तनाव बढ़ा है। सर्वे के मुताबिक, करीब 36 फीसदी कर्मचारी इस समय मेंटल हेल्थ की समस्याओं से जूझ रहे हैं।

चार दिन काम, तीन दिन आराम

अब इसी के मद्देनजर कंपनियां अपने कर्मचारियों को चार दिन काम और तीन दिन आराम देने का फैसला ले रही है। कर्मचारी के वर्क प्रेशर को कम करने के लिए गूगल समेत तमाम कंपनियां एक्स्ट्रा डे ऑफ पर विचार कर रही है। हाल ही में गूगल ने इसे लागू भी कर दिया है। जहां कर्मचारियों को हफ्ते में तीन दिन का वीकली ऑफ (अवकाश) देने का ऐलान किया गया है।

इन कंपनियों ने भी लिया फैसला

गूगल के बाद अब PwC ने भी शनिवार-रविवार के अतिरिक्त एक और दिन वीक ऑफ देने का ऐलान कर दिया है। इसे 5 अक्टूबर तक लागू कर दिया जाएगा। इतना ही नहीं पेप्सिको इंडिया ने भी अपने कर्मचारियों को चार दिन काम करने को कहा है। हालांकि पेप्सिको ने अपने कर्मचारियों को एक अक्टूबर को छुट्टी दे दी थी क्योंकि यह अब हफ्ते में चार दिन काम करने का नियम बना रही है।

यही नहीं, इस दौरान कोई मीटिंग जोन रेगुलर दिनों में नहीं होगा। इसका उद्देश्य यह है कि कर्मचारियों में उर्जा, आराम का माहौल हो और इस क्वालिटी वाले समय को वे अपने प्रियजनों के साथ बिता सकें। पेप्सिको की सीएचआरओ पवित्रा सिंह ने कहा कि हम अपनी टीम का धन्यवाद अदा करते हैं कि उन्होंने मुश्किल समय में भी काम जारी रखा था।



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply