विराट कोहली कई बार टीम में अकेले दिखते थे, क्योंकि वे अयोग्य खिलाड़ियों का सपोर्ट करते थे: RCB पूर्व कोच


60 प्रतिशत जीत के साथ विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट के सबसे सफल कप्तान हैं। वनडे में भी उनका जीत प्रतिशत कम नहीं है, लेकिन वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) का नेतृत्व करते हुए वैसे परिणाम नहीं दे पा रहे हैं। आरसीबी अब तक आईपीएल का खिताब नहीं जीत पाई है। हालांकि वह 2009, 2011 और 2016 में फाइनल तक पहुंची। ऐसे में आरसीबी के पूर्व कोच ने विराट कोहली की आरसीबी को ट्रॉफी ना दिला पाने के कारण के बारे में बताया है।

2009 और 2014 में टीम के कोच रहे रे जेनिंग्स ने क्रिकेट.कॉम से कहा, ”यदि मुझे पीछे देखना हो तो मैं कहूंगा कि किसी भी स्क्वायड में 25-30 खिलाड़ी होते हैं। यह कोच की ड्यूटी है कि वह सभी खिलाड़ियों को देखे। लेकिन विराट का अपना अलग प्लान होता था। वह कई बार टीम में अकेले दिखते थे, क्योंकि वे अयोग्य खिलाड़ियों का समर्थन करते थे। लेकिन इसके लिए आप कोहली को दोष नहीं दे सकते। मैं चाहता था कि कुछ खिलाड़ी कुछ खास परिस्थितियों में गेंदबाजी या बल्लेबाजी करें, लेकिन उनकी योजना कुछ और होती थी।”

IPL 2020: ब्रिटेन से लौटने के बाद 36 घंटे तक ही क्वारंटाइन पर रहेंगे इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटर

जेनिंग्स की कोचिंग के दौरान आरसीबी ने बेस्ट खिलाड़ी देखे और टीम दो बार फाइनल में पहुंची। उन्होंने आगे कहा, ”आईपीएल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से अलग है। छह सप्ताह के समय में कुछ खिलाड़ियों का चयन होता है और कुछ अनदेखे रह जाते हैं। जब मैं कोच था तो मुझे लगता था कि कुछ खिलाड़ियों को ज्यादा खेलना चाहिए था, लेकिन कोहली का नजरिया कुछ और था। लेकिन यह सब अतीत की बातें हैं, अब मैं आरसीबी को खिताब जीतते देखना चाहूंगा।”

IPL 2020: रिकी पोंटिंग ने बताया, मुंबई इंडियंस के सबसे खतरनाक खिलाड़ी का नाम

उन्होंने कहा, ”हमें यह बात नहीं भूलनी चाहिए कि आईपीएल में मैच बहुत छोटे अंतर  से जीते या हारे जाते हैं। यहां नीलामी भी बहुत अहमियत रखती है।” विराट कोहली की तारीफ करते हुए जेनिंग्स ने कहा, ”विराट कोहली के पास अविश्सनीय ब्रेन है। उनके मानक बहुत बड़े हैं। लेकिन कुछ बिंदुओं पर कोहली को ऐसा सलाहकार चाहिए, जो उन्हें गाइड कर सके। उन्हें एक खिलाड़ी और कप्तान के रूप में देखना सुखद होगा। उनका बेस्ट आना अभी शेष है।”



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply