वैभव समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले- हम स्वदेशी टीका उत्पादन को प्रोत्साहन दे रहे हैं


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को गांधी जयंती के अवसर पर वैश्विक भारतीय वैज्ञानिक (वैभव) शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किए। सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने विज्ञान, अनुसंधान और शोध को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि हम स्वदेशी टीका उत्पादन को प्रोत्साहन दे रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि अपने किसानों की सहायता के लिए हम उच्च दर्जे के वैज्ञानिक अनुसंधान चाहते हैं, हमारा अन्न उत्पादन रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंचा है। हमें भारतीय विज्ञान के समृद्ध इतिहास का विस्तार करना है, पिछली शताब्दी में विज्ञान की मदद से कई ऐतिहासिक सवालों का जवाब खोजा गया है।

पीएम मोदी ने कहा कि हम चाहते हैं कि अच्छा वैज्ञानिक शोध हमारे किसानों की भी मदद करे। हमारे वैज्ञानिकों ने परिश्रम किया और दालों के उत्पादन में वृद्धि दर्ज की गई। आज हमें बहुत कम दाल आयात करनी पड़ती है। हमारे अनाज उत्पादन ने रेकॉर्ड बनाया है।

उन्होंने कहा कि मैं सभी वैज्ञानिकों और उनके विचारों का स्वागत करता हूं। आप सबने मिलकर काम करने पर जोर दिया है। भारत सरकार ने वैज्ञानिक शोध और इनोवेशन को बढ़ाने के लिए बहुत काम किया है। वैभव समिट दुनियाभर के विज्ञान और इनोवेशन को महत्व दे रहा है। मैं इसे ‘प्रतिभा का संगम’ कहूंगा।



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply