सचिन पायलट की वापसी के बाद राजस्थान कांग्रेस में बदलाव, माकन ने ली अविनाश पांडे की जगह; कमेटी भी गठित


पूर्व उप-मुख्यमंत्री सचिन पायलट की राजस्थान में ‘वापसी’ के बाद कांग्रेस ने रविवार को राज्य में बड़ा फेरबदल किया है। पार्टी ने राजस्थान के प्रभारी महासचिव अविनाश पांडे को हटाकर अजय माकन को पद पर नियुक्त कर दिया है। हाल ही में, सूत्रों के हवाले से पता चला था कि पायलट ने कांग्रेस आलाकमान से अविनाश पांडे को हटाने की मांग की थी। 

इसके साथ ही कांग्रेस ने राजस्थान के लिए तीन सदस्यीय कमेटी का गठन भी किया है। इस कमेटी में पार्टी के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल, केसी वेणुगोपाल और अजय माकन को शामिल किया गया है। यह कमेटी राजस्थान कांग्रेस में हुए हालिया घटनाक्रम में विवादों और शिकायतों को सुलझाने का काम करेगी।

राज्य के पूर्व उप-मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने पिछले महीने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के खिलाफ बगावत कर दी थी, जिसके बाद वह अपने करीबी विधायकों के साथ राजस्थान से चले गए थे। इस दौरान, समर्थन करने वाले विधायक हरियाणा में मौजूद थे, जबकि सचिन पायलट दिल्ली में अपने आवास पर रुके थे।

महीनेभर तक चले राजस्थान का संकट गांधी परिवार के हस्तक्षेप के बाद हल हो सका। प्रियंका गांधी और राहुल गांधी ने सचिन पायलट से बात की थी। इसके बाद सचिन पायलट वापस राजस्थान गए और सरकार द्वारा विधानसभा में लाए गए विश्वास प्रस्ताव में हिस्सा लिया।

वहीं, कांग्रेस ने मतभेद सुलझाने और राज्य की विधानसभा में बहुमत खोने की संभावना से सरकार को बचाने के लिए हाल ही में अजय माकन को पर्यवेक्षक के तौर पर राजस्थान भेजा था। माकन इससे पहले दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।
 





Source link

Be the first to comment

Leave a Reply