सरकार दे सकती है किसानों को तोहफा: PM किसान योजना के तहत मिलने वाला पैसा हो सकता है दोगुना, 6 की जगह मिलेंगे 12 हजार रुपए


  • Hindi News
  • Business
  • Government Can Double The Money Received By PM Kisan Yojana, 12 Thousand Rupees Will Be Available Instead Of 6

नई दिल्ली4 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान सम्मान निधि योजना (PM किसान योजना) के तहत मिलने वाली आर्थिक मदद को दोगुना करने पर विचार कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार लाभार्थी किसानों को 2000 रुपए की जगह 4000 रुपए की किश्त मिल सकती है। अगर ऐसा होता है तो किसानों को हर साल 6 हजार की जगह 12 हजार रुपए तीन किश्तों में मिलेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार केंद्र सरकार जल्द लाभार्थी किसानों को ये तोहफा दे सकती है।

मंत्रियों में हुई चर्चा
रिपोर्ट्स के मुताबिक बिहार के कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने हाल ही में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की। इसमें PM किसान योजना के तहत मिलने वाली राशि को दोगुना करने पर भी चर्चा की गई है। हालांकि, अभी इस को लेकर कोई फैसला नहीं किया गया है।

अभी किसानों को हर साल मिलते हैं 6000 रुपए
PM किसान योजना के तहत केंद्र सरकार प्रत्येक किसान परिवार को हर साल 6,000 रुपए देती है। यह राशि 2,000 रुपए की तीन समान किस्तों में दी जाती है। प्रत्येक 4 महीने के बाद यह सम्मान राशि सीधे किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है।

ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम
यदि आपने इस स्कीम के लिए रजिस्टर किया है तो आप PM किसान पोर्टल पर जाकर अपना नाम चेक कर सकते हैं। नाम चेक करने की ये है प्रोसेस…

  • सबसे पहले PM किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • वेबसाइट खुलने के बाद मे फार्मर कॉर्नर में जाकर लाभार्थी सूची पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अपने राज्य, जिला, उपजिला, ब्लॉक और गांव की जानकारी दर्ज करें।
  • इसके बाद आपको Get Report पर क्लिक करना होगा। इस रिपोर्ट में आपके गांव के सभी लाभार्थियों की जानकारी मिल जाएगी।
  • इस लिस्ट में आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

खाते में नहीं आए पैसे तो क्या करें?
अगर आपके खाते में पैसा नहीं आया है तो आप अपने लेखपाल, कानूनगो और जिला कृषि अधिकारी से बातचीत कर सकते हैं। इसके अलावा अगर वहां पर बात न बने तो आप केंद्रीय कृषि मंत्रालय के हेल्पलाइन नंबर की मदद ले सकते हैं। आप हेल्पलाइन नंबर 155261 या टोल फ्री 1800115526 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप मंत्रालय के इस नंबर (011-23381092) से भी संपर्क कर सकते हैं।

इसमें कैसे करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन?
योजना के पात्र लाभार्थी कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) के जरिए भी अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके अलावा स्थानीय पटवारी, राजस्व अधिकारी और योजना के लिए राज्य सरकार की ओर से नामित नोडल अधिकारी ही किसानों का रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं।

खबरें और भी हैं…



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply