सिंगल चार्ज में 370 किमी. से ज्यादा चलेगी महिंद्रा eXUV300, जानिए कब होगी लॉन्च कितनी होगी कीमत





इस साल की शुरुआत में हुए 2020 ऑटो एक्सपो में महिंद्रा ने 'eXUV300' नाम से इलेक्ट्रिक व्हीकल को शोकेस किया था, जो XUV300 पर बेस्ड है। शो के दौरान यह इलेक्ट्रिक एसयूवी लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में कामयाबी रही, जिसमें कई संभावित खरीदार भी शामिल थे। कंपनी अब इसे बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को अगले साल की दूसरी छमाही के दौरान भारत में लॉन्च किया जा सकता है। बाजार में इसका सीधा मुकाबला टाटा की नेक्सन ईवी से होगा, जिसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 13.99 लाख रुपए है। सिंगल चार्ज में इसमें 300 किमी. से ज्यादा की रेंज मिलती है।

मिल सकते हैं दो बैटरी ऑप्शन

  • महिंद्रा की इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की शुरुआती कीमत 16 लाख रुपए के लगभग हो सकती है। बैटरी स्पेसिफिकेशन को लेकर कंपनी ने कोई सफाई नहीं दी है लेकिन कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्जिंग में इसमें 370 किमी से ज्यादा की रेंज मिलेगी। रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया है कि कंपनी eXUV300 को दो बैटरी स्पेसिफिकेशन में लॉन्च कर सकती है।
  • लोअर वैरिएंट में काफी कम ड्राइविंग रेंज (200 किमी से 250 किमी) होगी, लेकिन साथ ही यह अधिक सस्ती होगी। यह शहरी खरीदारों के लिए एक शानदार विकल्प हो सकती है, जो घर से ऑफिस जाने के लिए या शहर में ही चलाने के लिए एक किफायती इलेक्ट्रिक कार की तलाश कर रहे हैं। इसके हायर वैरिएंट, लॉन्ग-रेंज वर्जन के रूप में काम करेगा, जो हाईवे पर चलने के लिए या टूरिंग के लिए एक शानदार विकल्प होगा, हालांकि ये इंफ्रास्ट्रक्चर पर भी निर्भर करेगा।

इन-हाउस प्लेटफार्म पर बेस्ड होगी eXUV300

  • महिंद्रा eXUV300 MESMA 350 (महिंद्रा इलेक्ट्रिक स्टेबल एंड मॉड्यूलर आर्किटेक्चर) पर आधारित होगी, जिसे कंपनी द्वारा इन-हाउस विकसित किया गया है।
  • प्लेटफॉर्म 80 kWh तक की बैटरी कैपेसिटी और 60 kW से 280 kW तक की इलेक्ट्रिक मोटर को सपोर्ट कर सकता है, बाद वाला एक डुअल मोटर सेटअप (AWD इलेक्ट्रिक ड्राइवट्रेन) है। XUV300 ईवी केवल फ्रंट-व्हील-ड्राइव वाहन के रूप में उपलब्ध होगा।
  • eXUV300 का प्रोडक्शन-स्पेक मॉडल, रेगुलर XUV300 के लगभग समान होगा, जिसमें केवल एक्सटीरियर स्टाइलिंग में कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं।
  • लुक्स में सबसे बड़ा अंतर शायद फ्रंट ग्रिल के लिए एक नया डिज़ाइन होगा साथ ही अंदर और बाहर की तरफ ब्लू हाईलाइट्स होंगी, जो टाटा की नेक्सन ईवी में भी देखने को मिलती है।

सरकार भी ईवी खरीदने पर कई तरह के लाभ दे रही है
बेशक, भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को सफल होने के लिए, ईवी बुनियादी ढांचे में भारी सुधार करना होगा। शुक्र है कि पूरे देश में अधिक से अधिक चार्जिंग स्टेशन जोड़े जा रहे हैं। साथ ही, भारत सरकार ईवी खरीदारों को प्रोत्साहन और टैक्स लाभ प्रदान करके, हमारे बाजार में ईवी को बढ़ावा देने के लिए विकासशील नीतियों पर काम कर रही है। उम्मीद की जा रही है महिंद्रा eXUV300 के बाजार में आने तक, ईवी खरीदने की संभावना बेहद आकर्षक हो सकती है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


सिंगल चार्ज में 370 किमी. से ज्यादा चलेगी महिंद्रा eXUV300, जानिए कब होगी लॉन्च कितनी होगी कीमत
महिंद्रा ने साल की शुरुआत में हुए 2020 ऑटो एक्सपो में eXUV300 को शोकेस किया था। यह महिंद्रा XUV300 पर आधारित है।



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply