हाथरस के नजदीक सिर्फ हुकूमत, हकीकत सबसे दूर; कहां गुजर रहे हैं महिलाओं के 5 घंटे और रिया के बारे में क्या है नया दावा


  • Hindi News
  • National
  • Only Near Hathras Is The Rule, The Farthest Reality; Where Are The 5 Hours Of Women Passing And What Is The New Claim About Riya

25 मिनट पहले

देश में सबकुछ ठीक नहीं है। कोरोना से एक लाख मौतें हो चुकी हैं। बेटियों से दुष्कर्म हो रहे हैं। बेरोजगारी की दर भी 6.67% पर है। बहरहाल, शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

आज इन 5 इवेंट्स पर रहेगी नजर
1. प्रधानमंत्री मोदी आज हिमाचल के रोहतांग में 1. हजार फीट की ऊंचाई पर बनी अटल टनल का उद्घाटन करेंगे।
2. IPL में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और राजस्थान रॉयल्स के बीच अबु धाबी में मुकाबला। टॉस दोपहर तीन बजे और मैच साढ़े तीन बजे से।
3. दूसरा मैच दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच शारजाह में। टॉस शाम सात बजे और मैच साढ़े सात बजे से।
4. चिराग पासवान लोजपा की बैठक करेंगे। इसमें यह फैसला होगा कि लोजपा कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगी।
5. महाराष्ट्र सरकार आज राज्य में खुलने वाले रेस्टोरेंट, बार और सिनेमाघरों के लिए गाइडलाइन जारी करेगी।

अब कल की 7 महत्वपूर्ण खबरें

1. कोरोना के कारण एक से एक लाख मौतों की कहानी
देश में कोरोना से मौतों का आंकड़ा आज 1 लाख को पार कर गया।…और ये महज आंकड़ा नहीं है। ये एक लाख सांसें हैं, जो कोरोना ने हमसे छीन लीं। एक ऐसा आंकड़ा, जिसे देश आगे बढ़ता नहीं देखना चाहता। फिर भी यह बढ़ रहा है और बीते 204 दिनों से लगातार बढ़ता ही जा रहा है। आंकड़े बताते हैं कि जब तक देश में लॉकडाउन था, हर दिन केस और मौत के आंकड़े कुछ हद तक काबू में थे। अनलॉक में लापरवाही बढ़ती गई।

पढ़ें पूरी खबर

2. हाथरस की हकीकत से सबको दूर रख रही यूपी पुलिस
हाथरस गैंगरेप केस में दिल्ली से लेकर पीड़ित लड़की के गांव तक हंगामा और राजनीति जारी है। दिल्ली के वाल्मीकि मंदिर में पीड़ित के लिए एक प्रार्थना सभा की गई। इसमें कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी शामिल हुईं। जंतर-मंतर पर भी प्रदर्शन हुआ। उधर, पीड़ित लड़की के बुलगढ़ी गांव में पुलिस ने न तो विपक्षी नेताओं को पीड़ित परिवार से मिलने दिया, न ही मीडिया को एंट्री दी। तृणमूल सांसद डेरेक ओ’ब्रायन को धक्के मारकर जमीन पर गिरा दिया।

पढ़ें पूरी खबर

3. एक साल में 7.3% बढ़े महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामले
महिलाओं के साथ होने वाले अपराधों में यूपी अन्य राज्यों से काफी आगे है। जब सरकार की ही रिपोर्ट देखते हैं तो पता चलता है कि हालात बिगड़ते जा रहे हैं। एनसीआरबी यानी नेशनल क्राइम रिकॉर्ड्स ब्यूरो की क्राइम्स इन इंडिया 2019 रिपोर्ट बताती है कि महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराध 2018 से 2019 में 7.3% बढ़ गए। 2019 में महिलाओं के खिलाफ अपराध के 4,05,861 केस दर्ज हुए, जबकि 2018 में 3,78,236 केस हुए थे।

पढें पूरी खबर

4. मास्क से परहेज करने वाले ट्रम्प कोरोना पॉजिटिव
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को भी कोरोना हो गया है। शुक्रवार को उनकी और पत्नी मेलानिया की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। दूसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट 12 दिन बाद यानी 15 अक्टूबर को है। इसमें ट्रम्प का हिस्सा लेना अब बहुत मुश्किल होगा। ट्रम्प ज्यादातर मौकों पर मास्क लगाए नजर नहीं आए। कई बार इसका मजाक भी उड़ाया। पिछले दिनों व्हाइट हाउस की प्रेस कॉन्फ्रेंस में ट्रम्प ने कहा था- मैं अपने एडवाइजर की इस बात से सहमत नहीं हूं कि वैक्सीन से ज्यादा जरूरी मास्क है।

पढ़ें पूरी खबर

5. रिया के बारे में नया दावा
सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में फिल्ममेकर और करणी सेना के नेता सुरजीत सिंह राठौर ने नया दावा किया है। राठौर का कहना है, “सुशांत की मौत से ठीक पहले की रात यानी 13 जून को रिया चक्रवर्ती सुशांत के घर में ही थीं। हालांकि, उसी रात झगड़े के बाद रिया ने घर छोड़ दिया था।

पढ़ें पूरी खबर

6. कहां गुजरता है महिलाओं का दिन?
भारत सरकार के टाइम यूज सर्वे (टीयूएस) के मुताबिक, ज्यादातर पेड वर्क पुरुष करते हैं और महिलाओं का ज्यादातर वक्त ऐसे कामों में चला जाता है, जिसका उन्हें कोई पैसा नहीं मिलता। 2,140 पेज की रिपोर्ट में सरकार ने बताया है कि 81.2% महिलाएं रोज ही तकरीबन 5 घंटे बिना भुगतान वाले घरेलू कामों में लगी रहती हैं, जबकि सिर्फ 26.1% पुरुष औसत एक घंटा 37 मिनट ऐसे कामों में लगे रहते हैं।
पढ़ें पूरी खबर

7. कश्मीर में कोरोना से लड़ती मस्जिदें
कश्मीर में कुछ मस्जिद कमेटी वालों ने पहल की है। उन्होंने पैसे इकट्ठा कर और सदके के पैसों से ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर खरीद लिए हैं। यह मशीनें उन रोगियों को बहुत ही कम कीमत पर दी जाती है, जिन्हें ऑक्सीजन की जरूरत होती है। ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर मशीन का एक दिन का किराया 50 रुपए है। जो लोग 50 रुपए भी नहीं दे सकते, उन्हें फ्री में मशीनें दी जा रही हैं।

पढ़ें पूरी खबर

अब 3 अक्टूबर का इतिहास
1831 : मैसूर पर ब्रिटेन ने कब्जा किया।
1932 : इराक ब्रिटेन से आजाद हुआ।
1977 : पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को करप्शन के आरोप में गिरफ्तार किया गया।
1992 : गीत सेठी ने विश्व पेशेवर बिलियर्ड्स चैम्पियनशिप जीता।

जाते-जाते जिक्र अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन का। आज ही के दिन 1863 में उन्होंने अमेरिका में ‘थैंक्स गिविंग डे’ मनाए जाने की घोषणा की थी। पढ़िए उन्हीं का एक विचार…



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply