61 साल के संजय दत्त का कैंसर ठीक हुआ, 2 महीने पहले चौथी स्टेज का पता चला था


4 मिनट पहलेलेखक: अमित कर्ण

  • कॉपी लिंक

अगस्त में संजय दत्त को लंग्स कैंसर होने का पता चला था। उन्होंने कहा था कि कैंसर को जल्द हरा देंगे।- फाइल फोटो।

  • संजय के दोस्त ने दैनिक भास्कर को बताया
  • सोमवार को एक्टर का पीईटी स्कैन हुआ

एक्टर संजय दत्त का कैंसर ठीक हो गया है। उनके करीबी दोस्त और ट्रेड एनालिस्ट राज बंसल ने यह जानकारी दी। दैनिक भास्‍कर को कोकिलाबेन अस्‍पताल के सूत्रों ने भी इस बारे में बताया। शाम तक संजय दत्त और उनकी पत्नी मान्यता भी ऑफिशियली डिक्लेयर कर सकती हैं।

सोमवार को 61 साल के संजू की पॉजिट्रॉन एमिशन टोमोग्राफी (पीईटी) रिपोर्ट सामने आई, जिसमें वे कैंसर फ्री पाए गए। पीईटी स्कैन कैंसर की सबसे ऑथेंटिक जांच मानी जाती है, उसमें पता चल जाता है कि पीड़ित की कैंसर सेल्स की क्‍या हालत है।

हॉस्पिटल से जुड़े सूत्रों ने क्या कहा?

“कैंसर सेल्स में दूसरी सेल्स की तुलना में मेटाबोलिक रेट ज्‍यादा होती है। केमिकल एक्टिविटी के इस हाई लेवल की वजह से कैंसर सेल्स पीईटी स्कैन पर चमकीले धब्बों के रूप में दिखाई देती हैं। इस वजह से पीईटी स्कैन कैंसर का पता लगाने के लिए उपयोगी तो है ही, साथ ही यह पता भी चल पाता है कि कैंसर शरीर में कितना फैल चुका है।”

संजय ने पिछले दिनों कहा था- मैं इसे हरा दूंगा

पिछले दिनों संजय दत्त ने एक वीडियो में पहली बार अपनी बीमारी के बारे में बात की थी। सेलिब्रिटी हेयर स्टाइलिस्ट अलीम हाकिम ने अपने सोशल मीडिया पेज पर संजय दत्त का वीडियो शेयर किया था। इसमें संजय दत्त ने अलीम से सबका इंट्रोडक्शन कराया था और फिर अपने माथे पर आया निशान दिखाते हुए कहा था, “अगर आप यह देखें तो पाएंगे कि यह मेरी जिंदगी का हालिया निशान है, लेकिन मैं इसे हरा दूंगा। मैं कैंसर से जल्दी ही मुक्त हो जाऊंगा।”

11 अगस्त को कैंसर की बात सामने आई थी

संजय दत्त 8 अगस्त को सांस लेने में तकलीफ होने के बाद लीलावती हॉस्पिटल में भर्ती हुए थे, जहां उनके कुछ टेस्ट हुए थे। इसके 3 दिन बाद 11 अगस्त को यह बात सामने आई थी कि वे लंग्स के कैंसर से जूझ रहे हैं।

कोकिलाबेन हॉस्पिटल में चल रहा था इलाज

रिपोर्ट्स के मुताबिक, संजू चौथी स्टेज के कैंसर से पीड़ित थे और उनका इलाज मुंबई के कोकिलाबेन हॉस्पिटल में चल रहा था। हालांकि, उन्होंने या उनके परिवार ने इस बात की पुष्टि नहीं की थी। संजू की बीमारी की खबर मीडिया में आने के बाद उनकी पत्नी मान्यता ने लोगों से अपील की थी कि अफवाहों पर ध्यान नहीं दें।

मान्यता ने पोस्ट में लिखा था, “मैं उन सभी का धन्यवाद करती हूं, जिन्होंने संजू के जल्द से जल्द ठीक होने की दुआएं मांगी हैं। हमें इस मुसीबत की घड़ी से बाहर आने के लिए आप सबकी प्रार्थनाओं की जरूरत है। इस परिवार ने पहले भी बहुत कुछ सहन किया है, लेकिन मुझे विश्वास है कि यह वक्त भी बीत जाएगा। आप सबसे मेरी यह गुजारिश है संजू के चाहने वाले किसी भी तरह की अफवाहों पर ध्यान न दें।



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply