Air Tickets Refund, Air Tickets Full Refund, Latest News Update, Coronavirus Outbreak, DGCA, Supreme Court | डीजीसीए ने सुप्रीम कोर्ट से कहा- लॉकडाउन के शुरुआती दो फेज के दौरान बुक किए गए टिकट का यात्रियों को पूरा रिफंड दिया जाएगा


  • Hindi News
  • National
  • Air Tickets Refund, Air Tickets Full Refund, Latest News Update, Coronavirus Outbreak, DGCA, Supreme Court

नई दिल्लीएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

सुप्रीम कोर्ट में कई याचिकाएं दाखिल कर कहा गया है कि लॉकडाउन के दौरान जिन यात्रियों की उड़ानें कैंसिल हुई हैं, उन्हें रिफंड दिया जाए। (फाइल फोटो)

  • सुप्रीम कोर्ट ने रिफंड के मामले में प्राइवेट एयरलाइंस और डीजीसीए को रिफंड का रास्ता तलाशने को कहा था
  • अगर एयरलाइंस आर्थिक तंगी में हैं, तो वो यात्रियों से जमा की गई रकम के बराबर क्रेडिट शेल दे सकती हैं : डीजीसीए

डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि लॉकडाउन के शुरुआती दो फेज में यात्रियों द्वारा बुक किए गए एयर टिकट का पूरा रिफंड दिया जाएगा। यानी 25 मार्च से 3 मई के बीच अगर किसी भी पैसेंजर ने घरेलू या अंतरराष्ट्रीय उड़ान का टिकट बुक किया है, तो उसका पूरा पैसा वापस किया जाएगा।

सुप्रीम कोर्ट में कई याचिकाएं दाखिल कर कहा गया है कि लॉकडाउन के दौरान जिन यात्रियों की उड़ानें कैंसिल हुई हैं, उन्हें रिफंड दिया जाए। सुप्रीम कोर्ट ने इस पर प्राइवेट एयरलाइंस और डीजीसीए को रिफंड का रास्ता तलाशने को कहा था।

अन्य मामलों में 15 दिन के भीतर पैसा वापस करना होगा
डीजीसीए ने अपने एफिडेविट में कहा- अगर 25 मार्च से 14 अप्रैल के बीच यात्रियों ने 25 मार्च से 3 मई तक के बीच किसी भी यात्रा के लिए टिकट बुक किया है, तो ऐसे मामलों में उन्हें फुल रिफंड किया जाएगा। एयरलाइंस तत्काल ये रिफंड करेंगी। क्योंकि, 16 अप्रैल को जारी किए गए आदेश में कहा गया था कि एयरलाइन को इस तरह से टिकट बुक नहीं करना चाहिए। अन्य मामलों में एयरलाइंस को पैसेंजर से लिया गया अमाउंट 15 दिन के भीतर वापस करने के लिए कदम उठाने होंगे।

एयरलाइंस को दी गई ये सहूलियत
डीजीसीए ने कहा- अगर एयरलाइंस आर्थिक तंगी में हैं और तुरंत रकम का पेमेंट नहीं कर सकती हैं, तो वह यात्रियों से जमा की गई रकम के बराबर क्रेडिट शेल दे सकती हैं। यह क्रेडिट शैल उस पैसेंजर के नाम पर जारी किया जाना चाहिए, जिसने टिकट बुक किया था। यात्री इस क्रेडिट शेल का इस्तेमाल 31 मार्च 2021 तक कर सकेंगे।

अगर पैसेंजर इस क्रेडिट शेल के मूल्य से ज्यादा का टिकट खरीदना चाहता है तो वह अतिरिक्त कैश का भुगतान कर टिकट खरीद सकता है। अगर क्रेडिट शेल की रकम से कम का टिकट खरीदना चाहता है तो बची क्रेडिट शेल में बची हुई रकम उसके लिए तय अवधि तक मुहैया रहेगी।

डीजीसीए ने कहा कि क्रेडिट शेल की सुविधा ट्रांसफर की जा सकती है। पैसेंजर किसी को भी ये क्रेडिट शेल ट्रांसफर कर सकते हैं और एयरलाइंस को ऐसे ट्रांसफर को मानना होगा। एयरलाइंस को इसके लिए एक मैकेनिज्म बनाना होगा। एयरलाइंस मार्च 2021 के अंत तक क्रेडिट शेल होल्डर को कैश ट्रांसफर कर सकती हैं​​​​​​।

0



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply