Amid uncertainties created by the lockdown, housewives have increased confidence in the stock market, with 35% of women in new accounts | लाॅकडाउन से बढ़ी अनिश्चितताओं के बीच गृहिणियों का शेयर बाजार पर भरोसा बढ़ा, नए खातों में 35% महिलाओं के हैं


  • Hindi News
  • National
  • Amid Uncertainties Created By The Lockdown, Housewives Have Increased Confidence In The Stock Market, With 35% Of Women In New Accounts

नई दिल्ली3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

फाइल फोटो

  • शेयर बाजारों में निवेश करने वाली महिलाओं में ज्यादातर गृहणियां हैं
  • महिलाएं अब एफडी पर ब्याज में कटौती के मद्देनजर निवेश के विकल्पों पर विचार रही हैं

कोविड-19 महामारी के दौरान शेयर बाजारों में महिलाओं की भागीदारी बढ़ी है। विशेषज्ञों का मानना है कि महामारी के दौरान घर के खर्च में योगदान देने तथा वेतन में कटौती और छंटनियों की वजह से महिलाएं अब शेयर बाजारों में रुचि ले रही हैं। इसके अलावा बैंकों की मियादी जमा (एफडी) पर ब्याज दरें कम हो रही हैं, जिसके मद्देनजर महिलाएं बचत के अन्य विकल्पों पर विचार कर रही हैं।

दिलचस्प तथ्य यह है कि इनमें से ज्यादातर महिलाएं पहली बार शेयर बाजारों में निवेश कर रही हैं। इनमें बड़ी संख्या गृहिणियों की है। शेयरखान बाय बीएनपी परिबास के निदेशक शंकर वैलाया ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान शेयर बाजारों में खुदरा भागीदारी बढ़ी है। यह बात महिलाओं पर भी लागू होती है। महिलाएं अब एफडी पर ब्याज में कटौती के मद्देनजर निवेश के अन्य विकल्पों पर विचार रही हैं।

ऑनलाइन ब्रोकरेज कंपनी अपस्टॉक्स ने कहा कि अप्रैल से जून, 2020 के दौरान महिलाओं द्वारा खोले गए खातों में इससे पिछली तिमाही की तुलना में 32 प्रतिशत का इजाफा हुआ। इनमें से 70% महिलाएं पहली बार शेयर बाजारों में निवेश कर रही हैं। ब्रोकरेज कंपनी की महिला ग्राहकों में से 35% गृहणियां हैं। 74% महिला ग्राहक विशाखापत्तनम, जयपुर, सूरत, रंगा रेड्डी, नागपुर, नासिक, गुंटूर जैसे दूसरी और तीसरे श्रेणी के शहरों से हैं।

0



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply