BJP को बिहार चुनाव में मोदी सरकार की गरीब कल्याण योजना से उम्मीद, जनधन खातों में 3 महीने तक डाले गए 500-500 रुपए


बिहार विधानसभा चुनावों में भाजपा को कोरोना काल में घोषित प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से फायदा होने की उम्मीद है। माना जा रहा है कि इस योजना से ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को लाभ पहुंचा है, जिसका श्रेय पूरी तरह से केंद्र सरकार को जाएगा।

कोरोना संकट के दौरान सरकार ने जनधन खातों में तीन महीने तक 500 रुपए डाले थे। अब तक करीब 20 करोड़ महिलाओं के खातों में राशि डाली जा चुकी है। इसी प्रकार निशुल्क गैस सिलेंडर, पांच किलो मुफ्त खाद्यान्न, मनरेगा के लिए 40 हजार करोड़ रुपये का अतिरिक्त आवंटन समेत तमाम ऐसी योजनाएं लागू की गई हैं, जिनसे कोरोना काल में ग्रामीण लोगों को फायदा पहुंचा है।

सरकार से जुड़े सूत्रों का मानना है कि इन योजना से चूंकि लोगों को फायदा हुआ है, इसलिए इसका चुनावों पर असर पड़ेगा। जिन सीटों पर भाजपा लड़ रही है, वहां पार्टी की रणनीति इन योजनाओं को प्रचारित करने की भी है। इसके अलावा विकास के लिए जो अलग से घोषणाएं की गई हैं, उन्हें तो गिनाया ही जाएगा।

यह भी पढ़ें- बिहार चुनाव: भाजपा का फिर सवर्णों पर दांव, चार विधायकों के काटे गए टिकट

गया में बोले जेपी नड्डा- मोदी हैं तो मुमकिन है, नीतीश हैं तो आगे बढ़ेगा बिहार
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि मोदी है तो हर काम मुमकिन है। और बिहार में नीतीश हैं तो प्रदेश आगे बढ़ेगा। देश का नेतृत्व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथ में सुरक्षित है। जरूरत इस बात की है कि बिहार का नेतृत्व नीतीश कुमार के हाथ में सुरक्षित रहे और हम और विकास कर सकें। हमें इसकी चिंता होनी चाहिए। नड्डा गया के गांधी मैदान में पहली चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कार्यों की तारीफ की। केन्द्र की ओर से पांच साल में किए गए कार्यों का रिपोर्ट कार्ड पेश किया। 2015 में प्रधानमंत्री की ओर से एक लाख 25 हजार करोड़ के किये गये वायदे का डिटेल बताया। कहां किस मद में कितने रुपये खर्च किए जा रहे, इसकी जानकारी दी। वहीं, कांग्रेस और लालू प्रसाद के शासनकाल की खामियां गिनायीं।

 

भाजपा ने दूसरे चरण के लिए 46 उम्मीदवारों की घोषणा की
भाजपा ने बिहार विधानसभा चुनाव के लिए अपनी तीसरी सूची में 46 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है। यह सभी सीटें दूसरे चरण के मतदान वाली हैं। पार्टी ने इसमें तीन मौजूदा विधायकों के टिकट काटे हैं। इसके पहले दो सूचियों में 29 उम्मीदवारों की घोषणा की जा चुकी है। 

यह भी पढ़ें- बिहार चुनाव में पीएम मोदी, सीएम योगी होंगे बीजेपी के स्टार प्रचारक

भाजपा गठबंधन में कुल 110 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। इस तरह से अब 35 और उम्मीदवारों की घोषणा करनी बाकी है। भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की शनिवार रात हुई बैठक में सभी उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा पूरी कर ली गई थी, लेकिन रणनीति के तहत अभी केवल दूसरे चरण के उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई है। जल्दी ही बाकी बचे 35 सीटों के लिए उम्मीदवार उम्मीदवारों के नाम तय किए जाएंगे।

 



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply