Donald Trump says Alibaba may be banned in America after TikTok | टिकटॉक के बाद अमेरिका में अलीबाबा पर भी लग सकता है बैन, डोनाल्ड ट्रम्प ने दिए संकेत


नई दिल्ली16 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बाइडांस को 90 दिनों के भीतर अमेरिका में अपने टिकटॉक बिजनेस को बेचने का निर्देश देने के लिए एक कार्यकारी आदेश जारी किया है।

  • अमेरिका ने अगस्त के पहले सप्ताह में लगाया था टिकटॉक पर बैन
  • भारत अब तक टिकटॉक समेत चीन के 106 ऐप पर बैन लगा चुका है

ट्रेड वॉर और कोरोनावायरस संक्रमण के कारण चीन इस समय अमेरिका के निशाने पर है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प चीनी कंपनियों पर और शिकंजा कसने की तैयारी कर रहे हैं। अब ट्रम्प ने चीन की दिग्गज टेक कंपनी अलीबाबा पर बैन लगाने का संकेत दिया है। शनिवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में ट्रम्प ने कहा कि वे अलीबाबा को अमेरिका में बैन करने पर विचार कर रहे हैं।

टिकटॉक पर बैन लगा चुका है अमेरिका

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प चीन की कंपनी बाइडांस के शॉर्ट वीडियो ऐप टिकटॉक पर बैन लगाने के प्रस्ताव पर साइन कर चुके हैं। अब ट्रम्प ने बाइडांस को 90 दिनों के भीतर अमेरिका में अपने टिकटॉक बिजनेस को बेचने का निर्देश देने के लिए एक कार्यकारी आदेश जारी किया है। ट्रम्प ने शुक्रवार को जारी आदेश में लिखा कि ऐसे विश्वसनीय सबूत हैं जो मुझे यकीन दिलाते हैं कि बाइडांस कार्रवाई कर सकती है जो अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा हो सकती है। ट्रम्प ने इससे पहले के एग्जीक्यूटिव आर्डर में कहा था कि 45 दिन के बाद चीनी कंपनी के अमेरिकी कंपनियों के साथ व्यापार करने पर रोक लगा दी जाएगी। टिकटॉक इस आदेश के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की धमकी भी दे चुका है।

एप्पल, डिजनी ने वी-चैट, टिकटॉक पर बैन का आदेश रोकने को कहा

कई अमेरिकी कंपनियां जैसे- एपल, फोर्ड, वॉलमार्ट और डिज्नी ने ट्रम्प प्रशासन से वी-चैट और टिकटॉक को बैन करने का आदेश वापस लेने को कहा है। उन्होंने कहा कि इससे चीन में व्यापार करने वाली अमेरिकी कंपनियों को नुकसान होगा। ट्रम्प ने टिकटॉक के अलावा चीनी कंपनी टेंसेंट होल्डिंग्स के सोशल मीडिया मैसेजिंग एप वी-चैट को भी बैन करने का आदेश दिया है। टेंसेंट ने कहा है कि वह अभी ट्रम्प के एग्जीक्यूटिव आर्डर को पूरी तरह समझ रही है। एनालिस्ट मिंग-चि कू के मुताबिक अगर एप्पल एप स्टोर से वी-चैट हटाया जाता है तो चीन की मार्केट में आईफोन की बिक्री में 25-30% कि गिरावट आ सकती है। चीन के 12 लाख एप्पल यूजर्स ने कहा कि वी-चैट के बिना वह एप्पल छोड़कर एंड्रायड फोन यूज करेंगे।

भारत ने चीन के 106 ऐप पर बैन लगाया

लद्दाख की गलवान घाटी में सीमा विवाद में 20 सैनिकों की मौत के बाद भारत ने चीन के खिलाफ सख्त रुख अपनाया है। इस घटना के बाद जून में भारत सरकार ने चीन से जुड़े 59 ऐप पर बैन लगा दिया था। इसमें बाइडांस का टिकटॉक, टेंसेंट का वीचैट, अलीबाबा ग्रुप के यूसी ब्राउजर और यूसी न्यूज जैसे पॉपुलर ऐप शामिल थे। इसके बाद जुलाई में सरकार ने चीन के 47 और ऐप पर बैन लगाया था। सरकार का कहना था कि यह पहले बैन किए गए ऐप के क्लोन थे। इस प्रकार सरकार अब तक चीन से जुड़े 106 ऐप पर बैन लगा चुकी है।

0



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply