England vs West Indies Test Series england fielded 15 players after 14 years ENG vs WI News Updates | 14 साल बाद इंग्लैंड ने 15 खिलाड़ियों को उतारा, ताकि उन पर दबाव ना पड़े; कोरोना के कारण 4 महीने टेस्ट नहीं हो सका था


  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • England Vs West Indies Test Series England Fielded 15 Players After 14 Years ENG Vs WI News Updates

27 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को 3 टेस्ट की सीरीज में 2-1 से हराया है। कोरोना के कारण यह सीरीज बगैर दर्शकों के बायो-सिक्योर माहौल में खेली गई थी।

  • वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड का गेंदबाजी और बल्लेबाजी औसत भी बढ़ा
  • 2006 में भारत के दौरे पर इंग्लैंड ने 3 मैच की सीरीज में 15 खिलाड़ी आजमाए थे

कोरोना के कारण टेस्ट मैच 2 मार्च से बंद थे। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच 8 जुलाई से बायो सिक्योर सुरक्षा में तीन मैचों की सीरीज शुरू हुई। चार महीने तक खिलाड़ी खेल से दूर थे। ऐसे में उनके अधिक मैच खेलने से इंजरी होने का खतरा था। इंग्लैंड ने पिछले पांच साल में सबसे ज्यादा टेस्ट भी खेले हैं। इस कारण इंग्लैंड ने सीरीज में 15 खिलाड़ियों को मौका दिया, ताकि एक खिलाड़ी पर भार ना पड़े।

14 साल बाद टीम ने तीन मैचों की सीरीज में इतने खिलाड़ियों को मौका दिया। इसके अलावा टीम को 30 जुलाई से आयरलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज और 5 अगस्त से पाकिस्तान के खिलाफ तीन मैच की टेस्ट सीरीज खेलनी है।

छह बड़े खिलाड़ियों को वनडे सीरीज से बाहर रखा
आयरलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज से जो रूट, बेन स्टोक्स, जोस बटलर, क्रिस वोक्स, जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड जैसे बड़े खिलाड़ियों को बाहर रखा गया। ये खिलाड़ी हमेशा वनडे टीम का हिस्सा रहे हैं। टेस्ट सीरीज खेलने वाले सिर्फ एक खिलाड़ी जोए डेनली को टीम में शामिल किया गया। वजह खिलाड़ियों को ज्यादा दबाव ना पड़े और बायो सिक्योर व्यवस्था में किसी तरह की दिक्कत ना हो। कोरोना के मामले अभी हैं। एेसे में एक गलती से पूरी सीरीज पर असर पड़ सकता है।

बल्लेबाजी: 3 साल का सबसे अच्छा प्रदर्शन, 2 शतक और 10 अर्धशतक लगाए
इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने सीरीज में 36.68 की औसत से 1614 रन बनाए। यह टीम का 3 साल और 10 सीरीज बाद सबसे अच्छा प्रदर्शन है। अंतिम बार टीम ने 2017 में वेस्टइंडीज के खिलाफ घर में 39.89 की औसत से 1476 रन बनाए थे। मौजूदा सीरीज में इंग्लिश खिलाड़ियों ने 2 शतक और 10 अर्धशतक लगाए। वहीं विंडीज के खिलाड़ियों ने 8 अर्धशतक लगाए। उनका कोई खिलाड़ी शतक नहीं लगा सका। उन्होंने 22.46 की औसत से 1258 रन बनाए।

गेंदबाजी: 108 साल बाद तेज गेंदबाजों ने सीरीज में 50 विकेट झटके
इंग्लैंड के गेंदबाजों ने सीरीज में 23.18 की औसत से 55 विकेट झटके। 55 में से 50 विकेट तेज गेंदबाजों ने झटके। 1912 के बाद पहली बार इंग्लिश तेज गेंदबाजों ने तीन मैच की सीरीज में 50 या उससे अधिक विकेट लिए हैं। स्टुअर्ट ब्रॉड ने सबसे ज्यादा 16 जबकि क्रिस वोक्स ने 11 विकेट झटके। दूसरी ओर विंडीज के गेंदबाजों ने 42 विकेट लिए। ऑफ स्पिनर रोस्टन चेस ने 10 विकेट लिए। गैब्रियल ने सबसे ज्यादा 11 विकेट लिए।

विंडीज ने 12 खिलाड़ी आजमाए क्योंकि पिछले 5 साल में टीम ने टेस्ट अधिक नहीं खेले
इंग्लैंड ने जहां सीरीज में 15 तो विंडीज ने सिर्फ 12 खिलाड़ियों को आजमाया। इसके पीछे कारण यह है कि विंडीज ने पिछले 5 साल में टेस्ट कम खेले हैं। सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने वाले टॉप-10 देशों में विंडीज (41) सातवें नंबर पर है। दूसरी ओर इंग्लैंड (66) ने सबसे ज्यादा टेस्ट खेले।

वर्ल्ड कप सुपर लीग की शुरुआत
इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज गुरुवार से शुरू हो रही है। यह वर्ल्ड कप सुपर लीग की पहली सीरीज है। सुपर लीग में 13 टीमों को शामिल किया गया है। भारत के अलावा टॉप-7 टीम लीग से 2023 में होने वाले वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई करेंगी। मार्च के बाद यह पहली वनडे सीरीज है। वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड रैंकिंग में टॉप पर है जबकि आयरलैंड की टीम 11वें पर है। इंग्लैंड घर में पिछले 5 साल से कोई वनडे सीरीज नहीं हारी है। इस दौरान टीम ने सात देश श्रीलंका, पाक, आयरलैंड, दक्षिण अफ्रीका, विंडीज, ऑस्ट्रेलिया और भारत को वनडे सीरीज में हराया है। इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच अब तक 10 वनडे मुकाबले हुए हैं। इंग्लैंड ने 8 जबकि आयरलैंड ने एक मैच जीता है। सीरीज के तीनों मैच साउथम्प्टन के रोस बाउल मैदान में खेले जाएंगे। इस मैदान पर इंग्लैंड ने 18 वनडे खेले हैं। 11 में जीत मिली है जबकि 7 हारे हैं। आयरलैंड के खिलाफ टीम पहली बार इस मैदान पर वनडे मुकाबला खेलेगी।

0



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply