Fortune magazine has included Isha And Akash Ambani in the ’40 under 40′ list of the most influential young leaders for the year under the technology section | आकाश और ईशा अंबानी दुनिया के 40 साल से कम उम्र की सबसे ज्यादा प्रभावशाली हस्तियों में शामिल, टेक कैटगरी में अमेरिकी मैग्जीन ने दी जगह


  • Hindi News
  • International
  • Fortune Magazine Has Included Isha And Akash Ambani In The “40 Under 40” List Of The Most Influential Young Leaders For The Year Under The Technology Section

नई दिल्ली21 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

आकाश और ईशा अंबानी 6 साल पहले रिलायंस जियो के बोर्ड में शामिल हुए थे। इसके बाद कंपनी ने कई बड़ी डील की हैं। -फाइल फोटो

  • मैग्जीन ने अपने आर्टिकल में लिखा है- आकाश और ईशा अंबानी भारत के सबसे अमीर इंसान और रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी के बच्चे हैं
  • दोनों के जियो बोर्ड में शामिल होने के बाद कंपनी का बिजनेस 65 बिलियन अमेरिकी डॉलर (करीब 47.6 लाख करोड़ रु.) डॉलर हो चुका है

फॉर्च्यून मैग्जीन ने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी के बेटे आकाश और उनकी बेटी ईशा अंबानी को दुनिया के 40 साल से कम उम्र की सबसे ज्यादा प्रभावशाली हस्तियों की लिस्ट में शामिल किया है। दोनों को टेक्नोलॉजी सेक्शन में इस लिस्ट में जगह दी गई है।

मैग्जीन ने अपने आर्टिकल में लिखा है- आकाश और ईशा अंबानी भारत के सबसे अमीर इंसान और रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी के बच्चे हैं। दोनों के जियो बोर्ड में शामिल होने के बाद कंपनी का बिजनेस 65 बिलियन अमेरिकी डॉलर (करीब 47.6 लाख करोड़ रु) बढ़ा है।

बिजनेसमैन मुकेश अंबानी कहते हैं- डेटा नया ऑयल है

अमेरिका की इस मैग्जीन के मुताबिक, रिलायंस एक फैमिली बिजनेस है। मुकेश अंबानी कहते हैं- डेटा नया ऑयल है। जियो के साथ भारत के मोबाइल कनेक्टिविटी मार्केट में धूम मचाने से पहले रिलायंस पैट्रोकैमिकल्स के बिजनेस में थी।

फेसबुक के साथ सौदे में आकाश और ईशा की अहम भूमिका

आकाश ने ब्राउन यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स में डिग्री ली है। वहीं, ईशा ने येल, स्टैनफोर्ड और मैकिन्सी जैसी जगहों से पढ़ाई की है। आकाश 2014 में रिलायंस बोर्ड में शामिल हुए। इसके एक साल बाद ईशा भी कंपनी से जुड़ गईं। दोनों ने जियो को फेसबुक के साथ 5.7 बिलियन डॉलर का सौदा करवाने में अहम भूमिका निभाई।

इस सौदे के तहत फेसबुक ने जियो में 9.99% की हिस्सेदारी ली है। इनकी कोशिशों से जियो से गूगल, क्वालकॉम और इंटेल जैसी टेक कंपनियां भी जुड़ी हैं।

आकाश और ईशा की मदद से लॉन्च हुआ जियो मार्ट
आकाश और ईशा ने हाल ही में जियो मार्ट लॉन्च करने में मदद की है। रिलायंस ने यह बिजनेस भारत में फ्लिपकार्ट, अमेजॉन और वॉलमार्ट जैसी ई कॉमर्स कंपनियों को चुनौती देने के लिए शुरू किया है। जियो मार्ट पूरे भारत में रिटेलर का नेटवर्क तैयार किया है। इसे लोग पसंद कर रहे हैं। आकाश और ईशा की तरह मुकेश के अंबानी के बेटे अनंत अंबानी भी अपने पिता के बिजनेस को आगे बढ़ाने में मदद कर रहे हैं।

0



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply