Hyundai Venue के आगे फेल हुई Maruti Brezza, ये हैं देश की टॉप 5 बेस्ट सेलिंग कॉम्पैक्ट SUV


भारतीय बाजार में कॉम्पैक्ट स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (SUV) सेग्मेंट की खासी डिमांड है। बीते कुछ सालों में इस सेग्मेंट एक से बढ़कर एक नए मॉडल पेश हुए हैं। इस सेग्मेंट में मारुति ब्रेजा की लोकप्रियता सबसे ज्यादा रही है, लेकिन इस बार बीते अप्रैल महीने में हुंडई की सबसे सस्ती एसयूवी वेन्यू ने मारुति ब्रेजा को भी पछाड़ दिया है। तो आइये जानते हैं देश की बेस्ट सेलिंग कॉम्पैक्ट एसयूवी के बारे में – 

5)- Mahindra XUV 300:

यूटिलिटी व्हीकल सेग्मेंट में महिंद्रा का नाम खास मशहूर है, कंपनी की किफायती XUV 300 बीते अप्रैल महीने की पांचवी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी है। कंपनी ने इस दौरान इसके 4,144 यूनिट्स की बिक्री की है जो कि पिछले मार्च महीने के 2,587 यूनिट्स के मुकाबले पूरे 60% ज्यादा है। ये एसयूवी पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्प के साथ उपलब्ध है, इसके पेट्रोल वर्जन में कंपनी ने 1.2 लीटर टर्बो और डीजल वर्जन में 1.5 लीटर की क्षमता का इंजन इस्तेमाल किया गया है। इसमें  7-इंच का ट्चस्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम कनेक्टिविटी फीचर्स भी मिलते हैं। 

कीमत: 7.95 लाख से 13.09 लाख रुपये 
माइलेज: 17.0 से 20.0 kmpl

4)- Tata Nexon:

टाटा मोटर्स की मशहूर कॉम्पैक्ट एसयूवी नेक्सॉन देश की सबसे सुरक्षित गाड़ी है, इस एसयूवी को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग मिली है। बीते अप्रैल महीने में ये देश की चौथी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी बनी है। कंपनी ने अप्रैल महीने में इसके 6,938 यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि पिछले मार्च महीने में बेचे गए 8,683 यूनिट्स के मुकाबले पूरे 20% कम है। कंपनी ने इस एसयूवी में 1.2 लीटर की क्षमता का टर्बो चार्ज पेट्रोल इंजन और 1.5 लीटर की क्षमता का टर्बो चार्ज डीजल इंजन का प्रयोग किया है। 7 इंच का ट्च स्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया है, जिसे एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो से कनेक्ट किया जा सकता है। इसके अलावा इसमें टायर प्रेशन मॉनिटरिंग, ऑटो AC, क्रूज कंट्रोल, डुअल फ्रंट एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी प्रोग्राम (ESP), चाइल्ड सीट ISOFIX, स्पीड अलर्ट सिस्टम जैसे फीचर्स दिए हैं। 

कीमत: 7.09 लाख से 12.79 लाख रुपये
माइलेज: 16 से 22 kmpl

kia sonet

3)- Kia Sonet:

दक्षिण कोरिया की प्रमुख कंपनी किया मोटर्स की सबसे किफायती एसयूवी सोनेट तीसरी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली एसयूवी बनी है। पिछले अप्रैल महीने में कंपनी ने इस एसयूवी के कुल 7,724 यूनिट्स की बिक्री की है। जो कि बीते मार्च महीने में 8,498 यूनिट्स थी, इसकी बिक्री में 9% की गिरावट देखने को मिली है। हाल ही में कंपनी ने इसके अपडेटेड मॉडल को बाजार में लॉन्च किया है। दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन के साथ ये एसयूवी कुल 6 ट्रिम में बिक्री के लिए उपलब्ध है। इसमें यूवो कनेक्टिविटी सिस्टम के साथ 10.25 इंच का ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट, 6 एयरबैग, व्हीकल स्टैबिलिटी मैनेजमेंट, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

कीमत: 6.79 लाख से 13.35 लाख रुपये
माइलेज: 18 से 24 kmpl
 

maruti brezza

2)- Maruti Brezza:

मारुति सुजुकी की विटारा ब्रेजा लंबे समय से सेग्मेंट की लीडर रही है, पिछले साल की शुरूआत में कंपनी ने इस एसयूवी को नए पेट्रोल इंजन के साथ बाजार में उतारा था और साथ ही इसके डीजल वेरिएंट को डिस्कंटीन्यू भी कर दिया था। पिछले अप्रैल महीने में ये देश की दूसरी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी बनी है। कंपनी ने इसके 11,220 यूनिट्स की बिक्री की थी, जो कि पिछले मार्च महीने में 11,274 यूनिट्स थी। ये एसयूवी केवल एक इंजन विकल्प के साथ आती है, जिसमें कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है। इसमें 7 इंच का ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम के साथ डुअल फ्रंट एयरबैग, रेन सेंसिंग वाइपर, स्पीड अलर्ट, रियर पार्किंग सेंसर, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) जैसे फीचर्स मिलते हैं। 

कीमत: 7.51 लाख से 11.41 लाख रुपये
माइलेज: 17.03 से 18.76 kmpl

hyundai venue

1)- Hyundai Venue:

हुंडई की सबसे किफायती एसयूवी वेन्यू ने इस महीने सेग्मेंट की लीडर ब्रेजा को भी पीछे छोड़ दिया है। अप्रैल महीने में ये देश की बेस्ट सेलिंग एसयूवी बनी है। इस दौरान कंपनी ने इसके 11,245 यूनिट्स की बिक्री की है जो कि पिछले मार्च महीने में 10,722 यूनिट्स थी। हालांकि इसकी बिक्री में 5% की गिरावट देखने को मिली है। कंपनी ने इसे देश की पहली कनेक्टेड कार के तौर पर बाजार में लॉन्च किया था। ये एसयूवी भी दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन के साथ बाजार में उपलब्ध है। कंपनी ने इसमें 8 इंच का ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, सनरूफ, क्रूज कंट्रोल, 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) जैसे फीचर्स मिलते हैं।

कीमत: 6.92 लाख से 11.76 लाख रुपये
माइलेज: 17.52 से 23.7 kmpl

नोट: यहां पर वाहनों की कीमत एक्स शोरूम दिल्ली के अनुसार दी गई है। वहीं माइलेज मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित हैं। वाहनों का माइलेज ड्राइविंग स्टाइल और रोड कंडिशन पर निर्भर करता है, रियल वर्ल्ड में इसमें भिन्नता संभव है। 
 



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply