IPL 2020: यूएई के मैदानों में चल रहा है लेग स्पिनरों का जादू, युजवेंद्र चहल सबसे आगे


विदेशी जमीन पर चल रहा आईपीएल इस बार लेग स्पिनरों को खासा रास आ रहा है और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के तीन मैदानों पर हो रहे मुकाबलों में लेग स्पिनरों का जादू चल रहा है। आईपीएल 13 के मुकाबले इस बार यूएई के तीन मैदानों दुबई, शारजाह और अबुधाबी में आयोजित हो रहे हैं। टूर्नामेंट में अबतक स्पिन विभाग में लेग स्पिनर ही छाए हुए हैं, जबकि इनके मुकाबले ऑफ स्पिनर, लेफ्ट आर्म स्पिनर और चाइनामैन गेंदबाज काफी पीछे छूट गए हैं।

टूर्नामेंट के अब तक के आंकड़ों के हिसाब से देखा जाए तो रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के भारतीय लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल तीन मैचों में पांच विकेट लेकर स्पिन विभाग में सबसे आगे चल रहे हैं। किंग्स इलेवन पंजाब के लेग स्पिनर मुरुगन अश्विन ने दो मैचों में चार विकेट और राजस्थान रॉयल्स के लेग स्पिनर राहुल तेवतिया ने तीन मैचों में चार विकेट लिए हैं।

IPL 2020: शिवम मावी और कमलेश नागरकोटी को दो साल में NCA ने किया फिट, इतने करोड़ रुपए हुए खर्च

सनराइजर्स हैदराबाद के अफगानी लेग स्पिनर राशिद खान ने तीन मैचों में चार विकेट हासिल किए हैं। राशिद ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ टूर्नामेंट में अपनी टीम की पहली जीत में चार ओवर की घातक गेंदबाजी में 14 रन पर तीन विकेट लिए थे। पंजाब के लेग स्पिनर रवि बिश्नोई और मुंबई इंडियंस के लेग स्पिनर राहुल चाहर ने तीन-तीन मैचों में चार-चार विकेट लिए हैं।

चेन्नई सुपर किंग्स के लेग स्पिनर पीयूष चावला ने तीन मैचों में चार विकेट और कोलकाता नाइट राइडर्स के लेग स्पिनर वरुण चक्रवर्ती ने दो मैचों में तीन विकेट लिए हैं। दिल्ली के लेग स्पिनर अमित मिश्रा दो मैचों में दो विकेट ले चुके हैं और वह इस टूर्नामेंट के इतिहास में सर्वाधिक विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज हैं।

IPL 2020: अंतिम ओवर में ऑफ स्पिनर को सामने देख क्या सोचने लगे थे हार्दिक पांड्या

दिल्ली की तरफ से खेल रहे भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने एक मैच में दो विकेट लिए थे, लेकिन उसके बाद कंधे की चोट के कारण वह टीम के अगले दो मैचों से बाहर रहे। दिल्ली टीम के लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल ने तीन मैचों में दो विकेट लिए हैं। चेन्नई के लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा ने तीन मैचों में दो विकेट और कोलकाता के ऑफ स्पिनर सुनील नारायण ने तीन मैचों में दो विकेट लिए हैं। बेंगलुरु के ऑफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर के हिस्से में तीन मैचों में एक विकेट आया है।

बेंगलुरु के लेफ्ट आर्म स्पिनर अभिषेक शर्मा ने तीन मैचों में एक विकेट, मुंबई के लेफ्ट आर्म स्पिनर क्रुणाल पांड्या ने तीन मैचों में एक विकेट और कोलकाता के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने तीन मैचों में एक विकेट लिया है। इन आंकड़ों से यह तो स्पष्ट हो गया है कि आईपीएल टीमें इस सत्र में विकेट निकालने के लिए लेग स्पिनरों पर ज्यादा भरोसा कर रही हैं और लेग स्पिनरों ने भी यूएई की पिचों पर खुद को साबित किया है। टूर्नामेंट अभी लंबा चलना है और ऑफ स्पिनरों, लेफ्ट आर्म स्पिनरों तथा चाइनामैन गेंदबाजों के पास वापसी करने का मौका रहेगा ताकि वह लेग स्पिनरों के दबदबे के सामने चुनौती पेश कर सकें। 



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply