last week 10 Must read Special Stories 16 August | सोने और दूध की कीमत से समझें 73 साल में कितना बदला देश, अगले 2 महीने में दूर होगा वर-वधू का ‘कोरोना दोष’!


3 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

देश-दुनिया में बीते दिनों जो कुछ घटा, उसे लेकर हमारी टीम ने पिछले हफ्ते कुछ खास खबरें कीं। अगर आप इन्हें पढ़ने से चूक गए हों तो हम हफ्ते के आखिरी में आपको इनमें से कुछ बेहद खास खबरें यहां पेश कर रहे हैं।

1. कितना बदल गया संसार: देश की आजादी को 73 साल हो गए। 1947 में 10 ग्राम सोने की कीमत 89 रुपए से भी कम थी, आज इतने में दो लीटर दूध भी नहीं आता। (पूरी खबर यहां पढ़ें)

2. केरल हादसे 5 भावुक कहानियां: पिछले दिनों कोझीकोड़ में हुए विमान हादसे में 18 लोगों ने जान गंवाई। इनमें से किसी की दो साल पहले शादी हुई थी, तो कोई फ्लाइट मिस होने की वजह से बच गया। (पढ़ें पूरी खबर)

3. वर-वधू का ‘कोरोना दोष’ दूर: लॉकडाउन में 84% शादियां कैंसिल कर दी गई थीं। एक तरह से वर-वधू की कुंडलियों में यह ‘कोरोना दोष’ था। लेकिन अब अगले दो महीने की बुकिंग बता रही है कि ये रुकी हुई शादियां होने जा रही हैं। (पूरी खबर यहां पढ़ें)

4. अयोध्या की वह जगह खास है: मोदी ने अयोध्या में जहां पारिजात का पौधा लगाया, वह कोई आम जगह नहीं है। इसी जगह 1857 के विद्रोह में इमली के पेड़ पर अंग्रेजों ने 2 स्वाधीनता सेनानियों को फांसी पर लटका दिया गया था। (पूरी खबर यहां पढ़ें)

5. मुकेश अंबानी जरा हटके: रिलायंस इंडस्ट्रीज समूह के अगले उत्तराधिकारी पर कवायद शुरू हो रही है। मुकेश अंबानी अपने बच्चों आकाश, अनंत और ईशा के बीच सब कुछ स्पष्ट करना चाहते हैं। देश के कॉर्पोरेट घरानों में यह इस तरह का हाल में पहला मामला है। (पूरी खबर यहां पढ़ें)

6. कोरोना ने स्वागत का अंदाज बदला: कोरोना ने होटलों में हॉस्पिटैलिटी का अंदाज बदल दिया है। फूड आइटम सैनेटाइज किए जा रहे हैं। बेडरूम में टच होने वाली जगहों पर भी स्टीकर लगे हैं, जिन पर लिखा है- यह जगह सैनिटाइज की जा चुकी है। (पूरी खबर यहां पढ़ें)

7. क्या वीवो आईपीएल का गणित बिगाड़ेगा?: वीवो से करार रद्द होने के बाद आईपीएल की कमाई में 20 से 30% की कमी का अनुमान है। फिर भी यह दुनिया की टॉप-5 प्रोफेशनल लीग में बना रह सकता है। अभी चौथे नंबर पर है। (पूरी खबर यहां पढ़ें)

8. हमारी वैक्सीन कसौटी पर खरी होगी: रूसी ने दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन लॉन्च कर दी है, लेकिन इस पर सवाल उठ रहे हैं। भारत में बन रही वैक्सीन दिसंबर तक आने का अनुमान है। इसे हर कसौटी पर परखा जा रहा है, ताकि देश-दुनिया का हम पर भरोसा न टूटे। (पूरी खबर यहां पढ़ें)

9. अमेरिका में फिर भारत का बोलबाला: कमला हैरिस डेमोक्रेटिक पार्टी से उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार चुनी गई हैं। उनकी मां भारतीय और पिता जमैकन थे। कमला ने तलाकशुदा वकील से शादी की। उनके 2 सौतेले बच्चे हैं। (पूरी खबर यहां पढ़ें)

10. काढ़ा बनाना एक कला है: कोरोना से बचने के लिए काढ़ा कई घरों में इस्तेमाल हो रहा है। लेकिन एक्सपर्ट बताते हैं कि मसालों और जड़ी-बूटियों को उबाल लेना ही काफी नहीं है, इनका सही अनुपात होना जरूरी है, नहीं तो यह नुकसान कर सकता है। (पूरी खबर यहां पढ़ें)

0



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply