MPSC Prelims Exam 2020 : महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग की एमपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा स्थगित, उद्धव ठाकरे ने कहा- जल्द घोषित होगी नई डेट


MPSC Prelims Exam 2020 : महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग (MPSC) ने 11 अक्टूबर को आयोजित होने जा रही एमपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा 2020 स्थगित कर दी है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार शाम यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, ‘राज्य सरकार ने महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग की रविवार को होने जा रही एमपीएससी प्रारंभिक परीक्षा स्थगित का फैसला किया है। बहुत से छात्रों ने भी इसे टालने की मांग की थी। हम जल्द ही नई परीक्षा तिथि की घोषणा करेंगे।’ राज्य प्रशासन में ‘ग्रुप ए, बी और सी तथा अन्य स्तरों पर भर्ती के लिए एमपीएससी की परीक्षा का आयोजन किया जाता है। यह परीक्षा पहले 3 मई 2020 को आयोजित होनी थी लेकिन कोरोना महामारी के चलते इसे टाल दिया गया था। 

आयु सीमा बढ़ाने की भी हो रही मांग
भाजपा सांसद संभाजी छत्रपति ने कोविड-19 के मद्देनजर एमपीएससी परीक्षा को स्थगित करने की मांग की थी। नौकरी और शिक्षा के क्षेत्र में आरक्षण की मांग कर रहे समुदाय के सदस्यों के साथ बैठक के दौरान राज्यसभा सांसद ने कहा था कि अगर परीक्षा स्थगित नहीं की गई तो मराठा छात्र परीक्षा केन्द्र में तोड़फोड़ करेंगे। उन्होंने कहा था कि परीक्षा 200 सीटों के लिए की जा रही है लेकिन करीब दो लाख लोग इसमें शामिल होंगे। संभाजी मराठा राजा छत्रपति शिवाजी महाराज के वंशज हैं। भाजपा नेता ने पूछा कि अगर छात्रों को कोरोना वायरस हो गया तो क्या होगा? इसके लिए कौन जिम्मेदार होगा? उन्होंने कहा था, ” कोविड-19 के मद्देनजर रविवार (11 अक्टूबर) को होने वाली महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग (एमपीएससी) परीक्षा को स्थगित किया जाना चाहिए। अगर परीक्षा स्थगित नहीं की गई तो मराठा समुदाय के छात्र परीक्षा केन्द्रों में तोड़फोड़ करेंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को परीक्षा देने की उम्र सीमा बढ़ानी चाहिए और इसे बाद में आयोजित करना चाहिए।”

महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग (एमपीएससी) ने फरवरी में 806 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया था। यह भर्ती महाराष्ट्र सबऑर्डिनेट सर्विेसेस की नॉन-गजटेड ग्रुप-बी पोस्ट के लिए थी।  806 रिक्तियों में 475 पुलिस सब इंस्पेक्टर के लिए, 52 असिस्टेंट सेलेक्शन ऑफिसर के लिए और 64 पद राज्य टैक्स इंस्पेक्टर की पोस्ट के लिए हैं। 
जो अभ्यर्थी प्रारंभिक परीक्षा में सफल होंगे उन्हें एमपीएससी की मुख्य परीक्षा में भाग लेना होगा।



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply