Natural gas prices may be cut to decade low of USD 1.9; dent ONGC revenues | अक्टूबर से सस्ती हो सकती है सीएनजी और कुकिंग गैस, प्राकृतिक गैस की कीमत में कटौती का होगा असर


  • Hindi News
  • Business
  • Natural Gas Prices May Be Cut To Decade Low Of USD 1.9; Dent ONGC Revenues

नई दिल्ली5 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

इस समय देश में गैस की कीमत एक दशक से ज्यादा के निचले स्तर 2.39 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू पर हैं।

  • 1.9 से 1.94 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू पर आ सकती है गैस की कीमत
  • प्राकृतिक गैस की कीमत में कटौती से ओएनजीसी का घाटा बढ़ेगा

अक्टूबर से देश में सीएनजी और कुकिंग गैस सस्ती हो सकती है। इसका कारण यह है कि 1 अक्टूबर से प्राकृतिक गैस की कीमतें घट सकती हैं। इस मामले से वाकिफ सूत्र का कहना है कि अक्टूबर में प्राकृतिक गैस की कीमत घटकर 1.9 से 1.94 डॉलर प्रति मिलियन ब्रिटिश थर्मल यूनिट (एमएमबीटीयू) तक आ सकती हैं। यदि ऐसा होता है तो देश में प्राकृतिक गैस की कीमतें 1 दशक के निचले स्तर पर पहुंच सकती हैं। हालांकि, इससे ओएनजीसी जैसी गैस उत्पादक कंपनियों के राजस्व पर असर पड़ सकता है।

लगातार तीसरी बार हो सकती है कीमत में कटौती

देश में प्राकृतिक गैस की कीमतों में दो बार बदलाव होता है। यह बदलाव 1 अप्रैल और 1 अक्टूबर से लागू होता है। यदि इस बार भी गैस की कीमतों में कटौती होती है तो यह लगातार तीसरा मौका होगा जब प्राकृतिक गैस की कीमतों में कटौती होगी। इससे पहले इस साल अप्रैल में प्राकृतिक गैस की कीमतों में 26 फीसदी की कटौती की गई थी। इस कटौती के बाद प्राकृतिक गैस की कीमत घटकर 2.39 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू पर आ गई थीं। आमतौर पर प्राकृतिक गैस का इस्तेमाल खाद और बिजली उत्पादक कंपनियों में होता है। इसके अलावा प्राकृतिक गैस को सीएनजी और कुकिंग गैस के रूप में बदलकर इस्तेमाल किया जाता है।

कीमतों में कटौती से बढ़ेगा ओएनजीसी का घाटा

सूत्र का कहना है कि प्राकृतिक गैस की कीमतों में कटौती से देश की सबसे बड़ी गैस उत्पादक कंपनी ओएनजीसी का घाटा बढ़ सकता है। वित्त वर्ष 2017-18 में ओएनजीसी को 4272 करोड़ रुपए का घाटा हुआ था। चालू वित्त वर्ष (अप्रैल 2020 से मार्च 2021) में कंपनी को 6000 करोड़ रुपए का घाटा होने की संभावना जताई जा रही है। देश में प्राकृतिक गैस की कीमतें गैस सरप्लस वाले देशों अमेरिका, कनाड़ा और रूस के आधार पर तय होती हैं। इस समय देश में गैस की कीमत एक दशक से ज्यादा के निचले स्तर पर हैं।

0



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply