PAG bought a 51% stake in Edelweiss Wealth Management, the company’s first investment in India | भारत में पीएजी का पहला निवेश, इडलवाइज वेल्थ मैनेजमेंट में खरीदी 51% की हिस्सेदारी


  • Hindi News
  • Business
  • PAG Bought A 51% Stake In Edelweiss Wealth Management, The Company’s First Investment In India

मुंबई9 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

पीएजी का भारत में यह पहला प्राइवेट इक्विटी निवेश होगा। निवेश के साथ ही पीएजी इडलवाइज वेल्थ, इन्वेस्टमेंट बैंकिंग और कैपिटल मार्केट के कारोबार में मेजॉरिटी ओनर बन जाएगा।

  • पीएजी कंपनी दुनिया का सबसे बड़ा एशिया केंद्रित इन्वेस्टमेंट ग्रुप है
  • इडलवाइज वेल्थ मैनेजमेंट कंपनी भारत की दूसरी सबसे बड़ी वेल्थ मैनेजमेंट कंपनी है

प्राइवेट इक्विटी फर्म पीएजी ने इडलवाइज ग्रुप के इडलवाइज वेल्थ मैनेजमेंट (ईडब्ल्यूएम) में करीब 300 मिलियन डॉलर यानी 2200 करोड़ रुपए के निवेश की घोषणा की है। इस निवेश बाद इडलवाइज वेल्थ मैनेजमेंट में पीएजी की हिस्सेदारी 51 फीसदी हो जाएगी। पीएजी का भारत में यह पहला प्राइवेट इक्विटी निवेश होगा। निवेश के साथ ही पीएजी इडलवाइज वेल्थ, इन्वेस्टमेंट बैंकिंग और कैपिटल मार्केट के कारोबार में मेजॉरिटी ओनर बन जाएगा।

मजबूत साझेदारी

इस डील पर इडलवाइज ग्रुप के सीईओ और चेयरमैन राशेश शाह ने कहा कि, हमने पीएजी में वैश्विक अनुभव और मजबूत क्षमताओं के साथ एक शानदार हिस्सेदार पाया है। यह निवेश बिजनेस को बढ़ाने, अनलॉक वैल्यू को बनाने और बाजार का लीडर बनने की ओर जो हमारी मुख्य रणनीति है उसका भी समर्थन करता है। कोविड के बाद इकॉनमी की चाल के लिए हमें तैयार रहना है।

लॉन्ग टर्म ग्रोथ में कंपनी का विश्वास

वहीं पीएजी के सीईओ और चेयरमैन वाईजीआन शन का कहना है कि, पीएजी, भारत के बाजार के लिए प्रतिबद्ध है और भारतीय अर्थव्यवस्था के लॉन्ग टर्म ग्रोथ में कंपनी को विश्वास है। पीएजी का एडलवाइज वेल्थ में निवेश भारतीय बाजार में निवेश का एक मील का पत्थर साबित होगा।

इडलवाइज वेल्थ मैनेजमेंट का कारोबार

भारत में इडलवाइज वेल्थ मैनेजमेंट का कारोबार 2,400 से ज्यादा अमीर परिवारों और 6 लाख से ज्यादा बड़ी संपत्ति वाले लोगों को वेल्थ मैनेजमेंट सर्विस देना है। इसमें कैपिटल मार्केट भी शामिल है। कंपनी ने अपने ग्राहकों के असेट्स संबंधी सलाह दी, जिससे वित्त वर्ष 2015 में जो रकम 18 हजार करोड़ रुपए थी, वो वित्त वर्ष 2021 की पहली तिमाही में बढ़कर 1.27 लाख करोड़ हो गई। यानी सालाना आधार पर कुल मुनाफा 44 फीसदी का रहा।

वेल्थ मैनेजमेंट के बड़े खिलाड़ी

बता दें कि, प्राइवेट इक्विटी कंपनी पीएजी दुनिया का सबसे बड़ा एशिया केंद्रित इनवेस्टमेंट ग्रुप है। जो इस क्षेत्र की तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में एक अग्रणी निवेशक के तौर पर काम करता है। कंपनी भारतीय बाजार में अगले 2-3 सालों में लगभग 7 हजार करोड़ का निवेश करने की योजना बना रहा है, जबकि इडलवाइज वेल्थ मैनेजमेंट कंपनी भारत की दूसरी सबसे बड़ी वेल्थ मैनेजमेंट कंपनी है।

0



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply