Parliament Monsoon Session 2020 Date Latest News And Corona Guidelines Update, Opposition planning joint offensive against govt in Parliament | संसद में सरकार को सीमा विवाद और जीएसटी जैसे मुद्दों पर एकजुट होकर घेरने की रणनीति बना रहा विपक्ष; विपक्षी दलों के नेताओं की बैठक जल्द


  • Hindi News
  • National
  • Parliament Monsoon Session 2020 Date Latest News And Corona Guidelines Update, Opposition Planning Joint Offensive Against Govt In Parliament

नई दिल्ली16 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

संसद सत्र का मानसून सत्र 14 सितंबर से शुरू होकर 1 अक्टूबर तक चलेगा। (फाइल फोटो)

  • 14 सितंबर से शुरू होने वाले संसद के मानसून सत्र में कोरोना की वजह से इस बार प्रश्नकाल नहीं होगा
  • कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पार्टी की रणनीतियों को लेकर 8 सितंबर को मीटिंग बुलाई

संसद के मानसून सत्र के लिए विपक्ष ने सरकार की घेराबंदी करने की तैयारी शुरू कर दी है। सूत्रों के मुताबिक, विपक्ष एकजुट होकर चीन के साथ सीमा विवाद, राष्ट्रीय सुरक्षा, कोरोना, अर्थव्यवस्था और जीएसटी जैसे मुद्दों पर सरकार को घेरने की तैयारी में हैं। इसके लिए विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं की इसी हफ्ते बैठक हो सकती है। संसद का मानसून सत्र 14 सितंबर से शुरू होगा।

सोनिया गांधी ने 8 सितंबर को बैठक बुलाई
सूत्रों के हवाले से न्यूज एजेंसी ने बताया कि कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पार्टी की सत्र में रणनीतियों को लेकर 8 सितंबर को एक मीटिंग बुलाई है। संसद सत्र को लेकर कांग्रेस स्ट्रेटजी ग्रुप की बैठक पहले ही हो चुकी है और इसमें सत्र के दौरान उठाए जाने वाले मुद्दों पर चर्चा भी हुई। सीनियर कांग्रेस नेताओं को यूपीए के सहयोगियों और अन्य समान विचारधारा वाले दलों से संपर्क करने के लिए कहा गया है, ताकि संसद के अंदर और बाहर सरकार को घेरा जा सके।

समान विचारधारा वाली पार्टियां साथ आएं
विपक्षी नेताओं का मानना है कि सरकार के खिलाफ समान विचारधारा वाली पार्टियों को साथ मिलकर काम करना चाहिए। जेईई/नीट और जीएसटी मुद्दों पर सोनिया गांधी के साथ गैर-एनडीए मुख्यमंत्रियों की हाल की बैठक में ममता बनर्जी, उद्धव ठाकरे और हेमंत सोरेन ने भी इस बात को उठाया था।

टीमवर्क पर रहेगा जोर
तृणमूल नेता डेरेक ओब्रायन ने काफी पहले कहा था कि समान विचारधारा वाले विपक्षी दल संसद में एक साथ काम करेंगे और पब्लिक से जुड़े मुद्दों पर आम सहमति बनाएंगे। उन्होंने कहा था कि ऐसी पार्टियों के बीच संसद में एक टीम वर्क विकसित करने की जरूरत है।

सीपीएम के जनरल सेक्रेटरी सीताराम येचुरी ने रविवार को कहा था कि एक संयुक्त विपक्षी रणनीति के लिए विचार-विमर्श चल रहा है। वहीं सीपीआई नेता डी राजा ने भी कहा था कि इस संबंध में विपक्षी नेताओं की बैठक जल्द ही होगी। चीन के साथ पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर बढ़ रहे तनाव के मुद्दे पर विपक्ष सराकर से जवाब मांगेगा।

इस बार प्रश्नकाल नहीं होगा
14 सितंबर से शुरू होने वाले संसद के मानसून सत्र में कोरोना की वजह से प्रश्नकाल नहीं होगा। प्राइवेट मेंबर (सांसद) बिल पेश नहीं कर सकेंगे। राज्यसभा सचिवालय ने हाल ही में यह नोटिफिकेशन जारी किया था। सरकार के इस फैसले का विपक्षी सांसद विरोध कर रहे हैं। मानसून सत्र 1 अक्टूबर तक चलेगा।

ये भी पढ़ सकते हैं…

1. मानसून सत्र पर भी कोरोना का असर, दोनों सदन अलग-अलग समय पर चलेंगे, प्रश्नकाल भी नहीं होगा; विपक्ष का आरोप- लोकतंत्र की हत्या के लिए महामारी का बहाना बनाया

2. लोकसभा अध्यक्ष ने कहा- सांसदों से अपील करेंगे कि सत्र शुरू होने के 72 घंटे पहले कोरोना की जांच कराएं; 14 सितंबर से शुरू हो सकता है सत्र

0



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply