RBSE 10th 12th Datesheet 2020: आरबीएसई राजस्थान बोर्ड ने जारी की शेष परीक्षाओं की डेटशीट, देखें पूरा टाइम टेबल


RBSE 10th 12th Exam Datesheet 2020: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) ने 10वीं और 12वीं की शेष परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी है। टाइम टेबल देखकर स्टूडेंट्स को पता लग जाएगा कि उनका कौन सा पेंडिंग पेपर किस दिन है। रिवाइज्ड शेड्यूल के मुताबिक आरबीएसई 12वीं की शेष परीक्षाएं 18 जून से 30 जून के बीच, जबकि आरबीएसई 10वीं की शेष परीक्षाएं 27 जून से 30 जून के बीच आयोजित होंगी। सीएम अशोक गहलोत द्वारा बची हुईं परीक्षाएं जून में आयोजित कराने के फैसले के बाद बोर्ड ने यह टाइम टेबल जारी किया है। 

माध्यमिक (व्यावसायिक) की शेष रही परीक्षा 27 जून को होगी। उच्च माध्यमिक (व्यावसायिक) की शेष रही परीक्षा 20 जून को होगी। प्रवेशिका की शेष परीक्षाएं 27 से 30 जून के मध्य होंगी। वरिष्ठ उपाध्याय की परीक्षा 18 से 30 जून के मध्य आयोजित होंगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बोर्ड के सचिव अरविंद कुमार सेंगवा ने बताया कि परीक्षाओं के आयोजन में सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के लिए बोर्ड परीक्षा केंद्र बढ़ाए जाएंगे। इसके लिए राज्य शिक्षा अदिकारियों की बैठक दो चरणों में 2 जून और 3 जून को बोर्ड कार्यालय में होगी। 

RBSE 10th Datesheet 2020: 10वीं की शेष परीक्षाएं
29 जून – सामाजिक विज्ञान
30 जून – गणित 

RBSE 12th Datesheet 2020 : 12वीं की शेष परीक्षाएं
18 जून – गणित
19 जून- सूचना प्रौद्योगिकी और प्रोग्रामिंग विषय की परीक्षा 
22 जून- भूगोल/व्यवसाय अध्ययन विषय की परीक्षा
23 जून – गृहविज्ञान
24 जून- चित्रकला 
25 जून- हिन्दी साहित्य, उर्दू साहित्य, सिन्धी साहित्य, गुजराती साहित्य, पंजाबी साहित्य, राजस्थान साहित्य, फारसी, प्राकृत भाषा/टंकणलिपि (अंग्रेजी) विषय की परीक्षा
26 जून – संस्कृत साहित्य विषय की परीक्षा
27 जून – अंग्रेजी साहित्य/टंकण लिपि (हिंदी) विषय की परीक्षा
29 जून – कंठसंगीत/नृत्य कत्थक/वाद्य संगीत विषय की परीक्षा
30 जून – मनोविज्ञान विषय की परीक्षा 

परीक्षा में सोशल डिस्टेंसिंग का होगा पालन
सीएम अशोक गहलोत ने शुक्रवार को कहा था कि सभी परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षार्थियों और अध्यापकों द्वारा मास्क तथा सेनिटाइजर के उपयोग की अनिवार्यता सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के परीक्षा केन्द्र पर आवागमन और परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का सख्ती से पालन हो। उन्होंने आवश्यकता के अनुसार परीक्षा केन्द्रों की संख्या बढ़ाने का सुझाव दिया और कहा कि जिन स्कूल भवनों में पृथक केन्द्र संचालित किये जा रहे है, उन भवनों को परीक्षा से पहले तय प्रोटोकॉल के अनुसार संक्रमण मुक्त किया जाए तथा वहां स्वास्थ्य सुरक्षा मानकों की सम्पूर्ण व्यवस्था की जाए।





Source link

Be the first to comment

Leave a Reply