Samsung reports 4.7 billion dollar net profit in Q2 on strong chip business | सैमसंग को अप्रैल-जून तिमाही में 35 हजार करोड़ रुपए का शुद्ध मुनाफा, चिप कारोबार से मिली मजबूती


  • Hindi News
  • Business
  • Samsung Reports 4.7 Billion Dollar Net Profit In Q2 On Strong Chip Business

नई दिल्ली23 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

सैमसंग का कहना है कि किफायती मैनेजमेंट, मार्केटिंग और ऑफलाइन प्रमोशन खर्च में कटौती के कारण बड़ा प्रॉफिट दर्ज करने में मदद मिली है।

  • कैलेंडर ईयर की दूसरी तिमाही में कुल 3.31 लाख करोड़ रुपए की बिक्री
  • ऑपरेटिंग प्रॉफिट 23.5 फीसदी बढ़कर 51 हजार करोड़ रुपए रहा

मैमोरी चिप और अप्लायंसेस की भारी मांग की बदौलत दक्षिण कोरिया की दिग्गज कंपनी सैमसंग को कैलेंडर ईयर 2020 की दूसरी तिमाही में बड़ा मुनाफा हुआ है। सैमसंग ने गुरुवार को रेगुलेटरी फाइलिंग में कहा कि अप्रैल-जून तिमाही में उसका शुद्ध मुनाफा 4.7 बिलियन डॉलर करीब 35 हजार करोड़ रुपए रहा है। फाइलिंग के मुताबिक, मुनाफे में एक साल पहले की समान अवधि के मुकाबले 7.23 फीसदी की बढ़ोतरी रही है।

ऑपरेटिंग प्रॉफिट में 23.5 फीसदी का इजाफा

सैमसंग ने कहा है कि वर्ष की दूसरी तिमाही में कंपनी का ऑपरेटिंग प्रॉफिट 23.5 फीसदी बढ़कर 8.15 ट्रिलियन वॉन करीब 51 हजार करोड़ रुपए रहा है। हालांकि, वार्षिक आधार पर बिक्री में 5.6 फीसदी की गिरावट रही है। अप्रैल-जून तिमाही में सैमसंग की कुल बिक्री 52.97 ट्रिलियन वॉन करीब 3.31 लाख करोड़ रुपए रही है। इस अवधि में कंपनी का ऑपरेटिंग मार्जिन 11.6 फीसदी से बढ़कर 15.4 फीसदी रहा है। पहली तिमाही के मुकाबले दूसरी तिमाही में ऑपरेटिंग प्रॉफिट 26.3 फीसदी, नेट प्रॉफिट 13.7 फीसदी की बढ़ोतरी और बिक्री में 4.3 फीसदी की गिरावट रही है।

कोरोना के कारण चिप की मांग बढ़ी

कंपनी ने कहा कि इस बेहतर परफॉर्मेंस में डिवाइस सॉल्यूशन डिविजन की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। सैमसंग का कहना है कि कोविड-19 महामारी के कारण दूसरी तिमाही में वर्क फ्रॉम होम का ट्रेंड बढ़ा है। इस कारण डाटा सेंटर्स की ओर से सर्वर चिप की भारी मांग रही। इसके अलावा कंपनी को डिस्प्ले पैनल कारोबार से भी मदद मिली है। हालांकि, कंपनी ने वन-ऑफ प्रॉफिट का खुलासा नहीं किया है लेकिन इंडस्ट्री के इनसाइडर ने अनुमान जताया है कि सैमसंग को अकेले एपल इंक से 900 मिलियन डॉलर 67 हजार करोड़ रुपए मिले हैं।

सेमी-कंडक्टर यूनिट के राजस्व में 13.3% की बढ़ोतरी

रेगुलेटरी फाइलिंग के मुताबिक, दूसरी तिमाही में सेमी-कंडक्टर से 18.23 ट्रिलियन वॉन करीब 1.14 लाख करोड़ रुपए का राजस्व मिला है। इसमें एक साल पहले की समान अवधि के मुकाबले 13.3 फीसदी की बढ़ोतरी रही है। चिप कारोबार का ऑपरेटिंग प्रॉफिट एक साल पहले की समान अवधि के 3.4 ट्रिलियन वॉन के मुकाबले बढ़कर 5.43 ट्रिलियन वॉन रहा है।

मोबाइल कारोबार में गिरावट रही

सैमसंग का कहना है कि आईटी एंड मोबाइल कम्युनिकेशन डिविजन की बिक्री में गिरावट रही है। लेकिन यह उम्मीद से बेहतर रही है। मोबाइल कारोबार से सैमसंग को 20.75 ट्रिलियन वॉन 1.29 लाख करोड़ रुपए का राजस्व मिला है। यह एक साल पहले की समान अवधि के मुकाबले 19.7 फीसदी कम है। लेकिन इस यूनिट का ऑपरेटिंग प्रॉफिट 25 फीसदी बढ़कर 1.95 ट्रिलियन वॉन करीब 12 हजार करोड़ रुपए रहा है। सैमसंग का कहना है कि किफायती मैनेजमेंट, मार्केटिंग और ऑफलाइन प्रमोशन खर्च में कटौती के कारण बड़ा प्रॉफिट दर्ज करने में मदद मिली है।

0



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply