SSC stenographer group C, D recruitment 2020: कर्मचारी चयन आयोग ने स्टेनोग्राफर ग्रुप सी, डी की भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया


SSC stenographer group C, D recruitment 2020: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने स्टेनोग्राफर ग्रुप सी, डी के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफकेशन जारी किया है। एसएससी ने यह नोटिफिकेशन 10 अक्टूबर 2020 को अपनी आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जारी किया। इसी के साथ ही एसएससी स्टेनोग्राफर ग्रुप सी, डी परीक्षा 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए। 

एसएससी स्टेनोग्राफर ग्रुप सी, डी की भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थी 4 नवंबर 2020 तक आयोग की वेबसाइट ssc.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। एसएससी इस भर्ती नोटिफिकेशन के अनुसार रिक्त पदों की संख्या बाद में जारी की जाएगी।

केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों/विभागों और संस्थानों में स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और स्टेनोग्रापुर ग्रेड डी की रिक्तियां भरी जाएंगी।

शैक्षिक योग्यता –
अभ्यर्थी को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान से कम से कम 12वीं पास या उसके समकक्ष शिक्षा प्राप्त किए होना चाहिए।

चयन प्रक्रिया –
एसएससी स्टेनोग्राफर ग्रुप सी, डी के पदों को भरने के लिए कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) और स्किल टेस्ट होगा। इन दोनों टेस्ट में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को डाकुमेंट वेरीफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। परीक्षा 200 अंकों की होगी जिसमें 200 बहुविकल्पीय प्रश्नों के जवाब देने होंगे। प्रश्नपत्र सामान्य ज्ञान और रीजनिंग, सामान्य जागरूकता और अग्रेजी भाषा रूपमें तीन हिस्सों में होगा। 

आवेदन शुल्क: सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 100 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा जबकि आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को कोई शुल्क नहीं देना होगा।

अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से 06-11-2020 तक फीस जमा करा सकते हैं। हालांकि जो अभ्यर्थी एसबीआई चालान के जरिए फीस जमा कराना चाहते हैं वे 10-11-2020 तक 8-11-2020 से पूर्व बने चालान के जरिए आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए पढ़ें पूरा नोटिफिकेशन-SSC stenographer group C, D Exam 2020 Notification

वेबसाइट – ssc.nic.in

 



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply