Success Mantra:कामयाब जीवन के लिए बेहद जरूरी हैं ये 4 बातें, सदैव रखें याद


Success Mantra:सफलता की सीढ़ी चढने के लिए हर व्यक्ति अपनी तरफ से पूरी कोशिश और मेहनत करता है। बावजूद इसके कई बार सफलता का दरवाजा ढूंढने में व्यक्ति को अधिक समय लग जाता है। जिसकी वजह से व्यक्ति का मनोबल टूटने लगता है और वो अपने लक्ष्य से दूर हो जाता है। अगर जीवन के किसी मोड़ पर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ हुआ हो तो याद रखें, शायद यही वो वक्त होता है जब आपको अपनी कोशिशों में कुछ बदलाव करने की जरूरत होती है। आइए जानते हैं जीवन में सफलता पाने के लिए आखिर कौन सी हैं वो 4 बातें, जिन्हें अपनाकर आप जीवन के हर क्षेत्र में सफलता हासिल कर सकते हैं।

1-खुशी – दूसरों का साथ भले ही छूट जाए, हमें खुद का साथ नहीं छोड़ना चाहिए। अपने साथ निभाया प्रेम का वादा जिंदगी को फिर से खुशियों से भर देता है। अपने साथ रहकर ही पता चलता है कि हम असल में कितने मजबूत हैं। 

2-जीवन अवसर नहीं, अनुभव का नाम है- हर समय की तेरी-मेरी, हार-जीत और हरेक चीज को अपने काबू में करने की उठापटक बेचैनी के सिवा कुछ नहीं देती। हर पल आशंकाओं से घिरा मन जिंदगी को जी  ही नहीं सकता। ओशो तो कहते हैं कि जीवन तथ्य नहीं, केवल एक संभावना है—जैसे बीज, बीज में छिपे हैं हजारों फूल, पर प्रकट नहीं, अप्रकट हैं।  बहुत गहरी खोज करोगे तो ही पा सकोगे।

3-खुद को काबू रखने की जरूरत-हालात परेशान करते हैं। पर कई बार हम ज्यादा ही परेशान हो जाते हैं। हालात उतने बुरे नहीं होते, जितना हम बिगड़ने लगते हैं। जरूरत खुद को काबू में रखने की होती है, हम दूसरों को काबू में करने में जुटे रहते हैं।  रूमी कहते हैं, ‘तूफान को शांत करने की कोशिश छोड़ दें। खुद को शांत होने दें। तूफान तो गुजर ही जाता है।’ 

4-खुद पर भरोसा रखकर आगे बढें-खुशी होती है यह सोचकर कि हर मुश्किल घड़ी का सामना हमने मुस्कराते हुए किया। हालात ने जितना भी गिराने की कोशिश की, हम हर बार उठने में कामयाब रहे। दुख हर किसी को तोड़ता भी नहीं है। टूटते वे हैं, जो सीखने के लिए तैयार नहीं होते, खुद पर भरोसा नहीं करते। कहावत है कि मुसीबत के समय हिम्मत हार कर बैठ जाने वाले बैठे ही रह जाते हैं। 



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply