Thousands of women arrived in the recruitment drive of Special Police Officers; Bolin – want to serve the country | स्पेशल पुलिस ऑफिसर्स के भर्ती अभियान में हजारों महिलाएं पहुंची; बोलीं- देश की सेवा करना चाहते हैं


  • Hindi News
  • National
  • Thousands Of Women Arrived In The Recruitment Drive Of Special Police Officers; Bolin Want To Serve The Country

श्रीनगर29 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

जम्मू-कश्मीर के कठुला जिले में स्पेशल पुलिस ऑफिसर पद के लिए टेस्ट देने पहुंची महिलाओं को समझाते पुलिसकर्मी।

  • जम्मू-कश्मीर में 5 अगस्त 2019 से पहले अनुच्छे 370 और 35 ए की वजह से महिलाओं को सरकारी नौकरी में बराबरी का हक नहीं था
  • जम्मू-कश्मीर पुलिस में करीब 1 लाख कर्मचारी काम करते हैं, इनमें महिला कर्मचारियों की संख्या 5% से भी कम है

जम्मू कश्मीर में अब महिलाएं भी आगे आ रही है। कठुआ जिले में शनिवार को स्पेशल पुलिस ऑफिसर्स की लिए भर्ती अभियान चलाया। 100 खाली पदों को भरने के लिए हुई इस भर्ती में करीब 25 हजार लोग पहुंचे। इनमें काफी संख्या में महिलाएं भी लोगा। भर्ती में आई महिलाओं ने सरकारी नौकरियों में मौका देने के लिए जम्मू कश्मीर पुलिस की सराहना की।

जम्मू कश्मीर में पिछले साल 5 अगस्त को केंद्र सरकार ने अनुच्छेद 370 और 35 ए हटा दिया था। पहले इस अनुच्छेद की वजह से यहां की महिलाओं को सरकारी नौकरी करने में बराबर का हक नहीं था। जम्मू कश्मीर की कोई महिला अगर किसी दूसरे राज्य के व्यक्ति से शादी कर लेती थी तो उसे राज्य में सरकारी नौकरी नहीं दी जा सकती थी। अब ऐसा नहीं है।

क्या कहा भर्ती में पहुंची महिलाओं ने

स्पेशल पुलिस ऑफिसर के पद के लिए टेस्ट देने पहुंची महिलाएं जम्मू-कश्मीर पुलिस एडमिनिस्ट्रेशन के फैसले से खुश नजर आईं। एक कैंडिडेट दीक्षा ने कहा- सरकार ने हमें नौकरी हासिल करने का अच्छा मौका दिया है। मैं देश की सेवा करना चाहती हूं। मेरा फोकस है कि देश के लिए अपना बेस्ट दे सकूं। मैं यहां की पुलिस को यह टेस्ट कराने के लिए धन्यवाद देती हूं। भर्ती में पहुंची दूसरी महिलाओं ने भी सरकार के इस कोशिश की सराहना की।

जम्मू कश्मीर पुलिस में कम है महिला कर्मचारियों की संख्या

सरकार लगातार जम्मू- कश्मीर में महिलाओं को मजबूती देने की कोशिश कर रही है। सरकारी नौकरियों में उनकी भागीदारी बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। हालांकि, अब भी जम्मू कश्मीर पुलिस में महिला कर्मचारियों की संख्या कम है। जम्मू-कश्मीर पुलिस में करीब 1 लाख लोग काम करते हैं। 2019 दिसंबर तक के आंकड़ों के मुताबिक, इनमें सिर्फ 3 प्रतिशत महिलाएं थीं।

0



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply